scriptसंसाधन पर्याप्त फिर भी जोखिम में डाल रहे जान | Still enough resources are put at risk lives | Patrika News

संसाधन पर्याप्त फिर भी जोखिम में डाल रहे जान

locationअशोकनगरPublished: Jun 11, 2015 11:35:00 pm

विद्युत वितरण
कंपनी द्वारा पर्याप्त संसाधन मुहैया कराए जाने के बाद भी बिजली कर्मी और लाइनमैंस
सुरक्षा

ashoknagar

ashoknagar

अशोकनगर।विद्युत वितरण कंपनी द्वारा पर्याप्त संसाधन मुहैया कराए जाने के बाद भी बिजली कर्मी और लाइनमैंस सुरक्षा उपकरणों के ही दिन-रात बिजली फाल्ट दुरूस्त करने में जुटे हुए हैं।


पर्याप्त संसाधनों की अनदेखी से कर्मियों की जिंदगी कभी-भी लापरवाही की भेंट चढ़ सकती है, लेकिन यहां बिजली कर्मी मौत की चिंता किए बगैर बिना जरूरी संसाधनों के ही हाईटेंशन लाइन पर काम करते हैं। यही कारण है कि आए दिन हादसे होते रहते हंै।


बताया जा रहा है कि कंपनी के वरिष्ठ कार्यालय से गिने-चुने उपकरण ही आते हैं। ऎसे में कुछ कर्मचारियों को सामान मिलता है और कई कर्मचारी सुरक्षा संसाधनों से वंचित रह जाते हैं। नियमानुसार पर्याप्त सुरक्षा और उपकरणों से लैस होकर ही लाइनमैन, हेल्पर को खंभे पर चढ़ाया जाना चाहिए, लेकिन बिजली कंपनी के अधिकारी अपनी मर्जी और नियमों की अनदेखी कर मैदानी कर्मचारियों की जान जोखिम में डालने से नहीं चूकते हैं। एक कर्मचारी ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारी मुख्यालय से सुरक्षा उपकरण मंगवाने में ही रूचि नहीं दिखाते हैं, जबकि सुरक्षा उपकरण लाइन स्टाफ के लिए जरूरी हैं।

बिना उपकरण करते हैं काम



लाइनमैन बिना सुरक्षा उपकरणों के ही बिजली का काम करने को मजबूर हैं। खराब लाइन को ठीक करने के लिए विद्युतकर्मी सीढ़ी और एक डंडे से बिजली के तार ठीक करने के लिए पहुंच जाते हैं। पोल पर चढ़ते वक्त ये हेलमेट भी नहीं पहनते हैं। कई बार लाइनमैन दुर्घटना का शिकार हो चुके हैं, लेकिन कंपनी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है। एक लाइनमैन के पास बिजली का काम करते समय सीढ़ी, हेलमेट, प्लास, बेल्ट, पेचकस, दस्ताने, जूते आदि होने चाहिए।

ये होना चाहिए


यदि एक से अधिक जगह पर काम करने पर परमिट लिया गया है तो बस स्टेशन पर उतनी ही तख्तियां टांगनी चाहिए। जितनी जगह पर काम चल
रहा है।
जब सभी टीमें अपना काम पूर्ण करके लौटकर सब स्टेशन पहुंच जाए, तभी सब स्टेशन के ऑपरेटर को लाइन चालू करना चाहिए।
लाइनमैन को काम पर जाने से पहले अपने साथ डिस्चार्ज रॉड रखना बेहद जरूरी है। लाइन पर काम करते वक्त सुरक्षा बनाने के लिए डिस्चार्ज रॉड को लगाना चाहिए।
सुरक्षा के लिए लाइनमैनों को सेफ्टी ग्लोब, हेलमेट, डिस्चार्ज रॉड दिए जाने चाहिए।

पूर्व में हो चुके हैं हादसे

गैर सुरक्षा उपकरणों के बिजली के खंभों, लाइनों और डीपी पर काम करने के दौरान लाइनमैन और विद्युतकर्मी हादसे का शिकार हो चुके हैं। पिछले वर्ष ईसागढ़ में बिजली लाइन सुधारने के दौरान एक लाइनमैन की मौत हो गई थी। इसी प्रकार दिसम्बर माह में ग्राम राजपुर के फीडर पर काम करने के दौरान एक लाइनमैन भी बिजली की चपेट में आ गया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। वहीं कुछ दिन पहले पुराना बस स्टेंड पर डीपी पर काम करते समय एक लाइनमेन करंट लगने के कारण जमीन पर गिर गया था, जिससे उसे काफी चोट भी आई थी। बावजूद विद्युत कंपनी के जिम्मेदार अधिकारी लाइनमैन की सुरक्षा की व्यवस्था कायम नहीं कर पाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो