script42 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी,  कलेक्ट्रेट का शेड़ व दुकानों के छप्पर-कुर्सी उड़े, कई पेड़ गिरे और दो लोगों की मौत | Storm Wreck | Patrika News

42 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी,  कलेक्ट्रेट का शेड़ व दुकानों के छप्पर-कुर्सी उड़े, कई पेड़ गिरे और दो लोगों की मौत

locationअशोकनगरPublished: May 23, 2022 09:15:15 pm

Submitted by:

Arvind jain

दोपहर से ठप हुई बिजली सप्लाई देर रात तक चालू नहीं हो सकी।

42 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी,

42 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी,




अशोकनगर. अचानक बदले मौसम के साथ दोपहर में 42 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली। इससे कलेक्ट्रेट का शेड़ व शहर में दुकानों के छप्पर एवं कुर्सियां उड़ गए। जिले में कई पेड़ भी धरासाई हो गए और आंधी व बदले मौसम के चलते दो लोग मौत का शिकार बन गए व पांच लोग घायल हो गए। वहीं दोपहर से ठप हुई बिजली सप्लाई देर रात तक चालू नहीं हो सकी।
बहादुरपुर ब्लॉक के गीलारोपा गांव में निजी बगीचा में टेन्ट लगाकर तेरहवी का कार्यक्रम चल रहा था, जहाँ आम के पेड़ों की छांव में रिश्तेदार कुर्सियों पर बैठे हुए थे तो कई रिश्तेदार पंगत में खाना खा रहे थे। दोपहर करीब 2.10 बजे अचानक तेज आंधी शुरू हो गई और आम के पेड़ की बड़ी सी डाली रिश्तेदारों पर गिरी। जिसमें दबने से रायसेन जिले के करमोदिया गांव निवासी 56 वर्षीय गोपाल ठाकुर की मौके पर ही मौत हो गई, जो अपने समधी की तेरहवी में आए हुए थे। वहीं रिश्तेदार काशीराम कटारिया, गणेश कटारिया, रामचरण कटारिया, बदनसिंह कटारिया सहित पांच लोग घायल हो गए। दूसरा मामला बमनावर गांव का है, इमलिया निवासी 65 वर्षीय जुगतीलाल जाटव अपनी ससुराल बमनावर में आए हुए थे। रात में छत पर सो रहे थे, सुबह करीब पांच बजे तेज हवा और बूंदाबांदी शुरू हुई तो जुगतीलाल बचने के लिए सीढिय़ों से उतरते समय नीचे गिर गए, सिर में चोट लगने से मौत हो गई।
कलेक्ट्रेट का शेड़ और दुकानों व घरों के उड़ गए छप्पर
दोपहर में चली तेज आंधी से कलेक्ट्रेट भवन के टॉम्ब पर लगा ट्रांसपेरेंट शेड़ उड़ गया, जो परिसर में गिरा। गनीमत रही कि उस समय परिसर में कोई नहीं था। वहीं शहर में दुकानों के बाहर लगे छप्पर और कुर्सियां भी उड़ गए, इससे दुकानदार आंधी के बीच कुर्सियों को पकडऩे का प्रयास करते नजर आए। साथ ही धूल के गुबार व तेज आंधी से वाहन भी आपस मे टकराने से बचे। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में भी आंधी से कई घरों का छप्पर व टीनशेड उड़ गया तो वहीं दर्जनों पेड़ धराशाई हो गए।
मुंगावली में 15 मिनिट हल्की बारिश, सड़कें भीगीं
तेज आंधी के बाद मुंगावली क्षेत्र में करीब 15 मिनट तक हल्की बारिश हुई इससे क्षेत्र की सड़कें भीग गई और सड़क के गडढों में पानी भरा हुआ नजर आया। हालांकि बारिश रुकते ही धूप निकल आई और मौसम में उमस बढ़ गई। लेकिन शाम को फि र से तेज हवा शुरू हो गई, इससे मौसम में ठंडक आ गई और गर्मी व कई दिन से जारी गर्म हवाओं से राहत मिली। वहीं 42 डिग्री से ऊपर चल रहा पारा भी 3.4 डिग्री सेल्सियस घटकर 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
यह भी खास
– आंधी के साथ धूल के गुबार उडऩे से सड़कों पर वाहन आपस में टकराने से बचे, इससे वाहन चालकों ने साइडों में वाहन खड़े कर लिए।
– बिजली लाइनों के ऊपर पेड़ की डालियां टूटकर गिर जाने से कई जगह तार टूट गए तो बिजली लाइनों में फॉल्ट आ गए।
-शहर में करीब दो घंटे बिजली गुल रही, तो वहीं ग्रामीण क्षेत्र में दोपहर 2 बजे से गायब बिजली रात 9 बजे तक भी नहीं आई।
– आंधी व हल्की बारिश से मौसम में ठंडक आ गई, लेकिन घरों के अंदर उमस की स्थिति रही, इससे लोग बिजली का इंतजार करते रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो