script

सूरज पहली बार करेगा मतदान, हाथ नहीं इसलिए पैर के अंगूठे से दबाएगा बटन

locationअशोकनगरPublished: Nov 01, 2018 10:13:36 pm

Submitted by:

Praveen tamrakar

क्षेत्र का विधायक चुनने के लिए 27 दिन शेष बचे हैं, इसके लिए सबसे ज्यादा उत्साह उन युवा मतदाताओं में है जो पहली बार मतदान करेंगे।

patrika news

Ashoknagar The sun shows its voter card with no hands

अशोकनगर. क्षेत्र का विधायक चुनने के लिए 27 दिन शेष बचे हैं, इसके लिए सबसे ज्यादा उत्साह उन युवा मतदाताओं में है जो पहली बार मतदान करेंगे। अशोकनगर विधानसभा क्षेत्र के बांसापुर निवासी साढ़े 18 वर्ष के सूरज पुत्र किशन कुमार राजपूत पहली बार मतदान केंद्र के अंदर पहुंचेगा, जो मतदान केंद्र पर अपनी उपस्थिति को पैरों से हस्ताक्षर करके दर्शाएगा, साथ ही पैर के अंगूठे से ही ईवीएम की बटन दबाकर वोट डालेगा।

पहली बार वोट डालने के लिए सूरज उत्साहित है और उसका कहना है कि वह अपना वोट खुद ही डालेगा। बांसापुर निवासी सूरज की कहानी काफी रोचक है। जन्म से ही दोनों हाथ न होने से उसने पैरों को ही अपने हाथ बना लिए और पैरों से ही सूरज सभी काम करता है। खाना खाने, कपड़े पहनने के अलावा पढऩे-लिखने के लिए भी पैरों का ही इस्तेमाल करते करता है। इतना ही नहीं भैसों को एक जगह से दूसरे जगह बांधने का काम भी वह हाथ न होने की वजह से पैरों से ही करता है। पहली बार उसका मतदाता सूची में नाम जुड़ा और जब मतदाता कार्ड बनकर घर पहुंचा तो वह मतदान करने के लिए रोमांचित है। इसके लिए वह कार्ड भी संभालकर रखता है। गुरुवार को पत्रिका से हुई मुलाकात में सूरज ने बताया कि वह भी मतदान करेगा, वह दिनचर्या के सभी कामों में किसी की मदद नहीं लेता, इसलिए मतदान करने के लिए भी किसी की मदद नहीं लेगा और खुद वोट डालेगा।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी व्यवस्थाएं
जिले की तीनों विधानसभाओं में पांच हजार दिव्यांग मतदाता हैं। निर्वाचन आयोग ने इस बार इन दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने और मतदान कराने के बाद वापस छोडऩे की व्यवस्था भी की है। रिटर्निंग ऑफिसर नीलेश शर्मा ने बताया कि इन दिव्यांग मतदाताओं को लाने और घर तक वापस पहुंचाने के लिए दिव्यांग मित्र नियुक्त किए जा रहे हैं, ताकि विकलांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए विकलांगता बाधा न बन सके। वहीं मतदान केंद्र पर समन्वयक भी तैनात किए जाएंगे तो विकलांग मतदाताओं के पहुंचते ही उन्हें लाइन में लगाने की बजाय सीधे ही व्हील चेयर पर बिठाकर मतदान केंद्र पर ले जाएंगे और ईवीएम पर पहुंचाकर मतदान के बाद वापस भी लाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो