scriptपरीक्षा में किताब साथ ले जा सकेंगे शिक्षक, लेकिन रिजल्ट रहेगा गोपनीय | Teacher will test | Patrika News

परीक्षा में किताब साथ ले जा सकेंगे शिक्षक, लेकिन रिजल्ट रहेगा गोपनीय

locationअशोकनगरPublished: Jun 05, 2019 02:24:30 pm

Submitted by:

Arvind jain

खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के शिक्षक देंगे परीक्षा,- यदि शिक्षक परीक्षा में अनुपस्थित रहे तो कारण बताओ नोटिस जारी कर होगी कार्रवाई।

Exam Guide

ICSE,MP board,

अशोकनगर. 10वी की बोर्ड परीक्षा में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के शिक्षक अब परीक्षा देकर अपनी दक्षता बताएंगे। 12 जून को यह परीक्षा होगी और जिले के 150 शिक्षक इसमें शामिल होकर परीक्षा देंगे। खास बात यह है कि परीक्षा देने के लिए शिक्षक अपने साथ संबंधित विषय की किताब भी ले जा सकेंगे। इसके लिए लोक शिक्षक संचालनालय ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं।
हाईस्कूल परीक्षा में 30 प्रतिशत से कम रिजल्ट वाले स्कूलों का शिक्षा स्तर सुधारने विभाग अब गंभीर नजर आ रहा है। शिक्षा अब इन स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की परीक्षा लेगा। तीन घंटे की इस परीक्षा के लिए भोपाल से एक दिन पहले ही प्रश्नपत्र भी भेजे जाएंगे। ताकि शिक्षकों की दक्षता के स्तर की पहचान की जा सके।

 

इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी कर दिया है और परीक्षा में शिक्षकों को किताब ले जाने की छूट दी गई है, इससे शिक्षक परीक्षा के दौरान किताब साथ रख सकेंगे। वहीं जो शिक्षक परीक्षा में अनुपस्थित रहेगा, कारण बताओ नोटिस जारी कर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं उसी दिन उत्तरपुस्तिकाओं की जांच भी होगी, 20 शिक्षकों की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए एक मूल्यांकनकर्ता नियुक्त होगा लेकिन रिजल्ट घोषित नहीं किया जाएगा।

यह है शिक्षकों की परीक्षा का उद्देश्य-
लोक शिक्षक संचालनालय द्वारा एक जून को जारी किए अपने आदेश में कहा है कि यह परीक्षा शिक्षकों की दक्षताओं के आंकलन के लिए होगी और इसका उद्देश्य शिक्षकों को पास-फैल करने का नहीं। बल्कि शिक्षकों को पढ़ाने में आने वाली समस्याओं को जानकर उनके लिए प्रशिक्षण की कार्ययोजना बनाना है। ताकि स्कूलों के रिजल्ट को सुधारा जा सके।

 


शिक्षकों की दक्षता का आंकलन करने परीक्षा ली जा रही है, इसमें जिले के 150 शिक्षक शामिल होंगे। हालांकि परीक्षा का रिजल्ट गोपनीय रहेगा, क्योंकि इसका उद्देश्य शिक्षकों को पास-फैल करना या उनको बेइज्जत करना नहीं है। हम परीक्षा कक्ष में शिक्षकों के लिए किताब ले जाने की अनुमति नहीं देंगे।
आदित्यनारायण मिश्रा, डीईओ अशोकनगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो