scriptनपाध्यक्ष का आरोप अतिक्रमण मामले में विधायक ने नहीं करने दी कार्रवाई, तो हमें छोड़कर चला गया प्रशासन का अमला! | tension between Municipal chairman and collector in ashok nagar | Patrika News

नपाध्यक्ष का आरोप अतिक्रमण मामले में विधायक ने नहीं करने दी कार्रवाई, तो हमें छोड़कर चला गया प्रशासन का अमला!

locationअशोकनगरPublished: Mar 24, 2018 02:22:41 pm

सड़क सुरक्षा को लेकर एसपी ने ही पुलिस पर कार्रवाई न करने का तंज कसा…

meeting
अशोकनगर@अरविंद जैन की रिपोर्ट…

नपाध्यक्ष व कलेक्टर के बीच अतिक्रमण की कार्रवाई को लेकर सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में बहस हो गई। इसके बाद में दोनों ही शांत होकर बात को संभालते हुए नजर आए। बैठक में अतिक्रमण का मामला जोर-शोर से उछला। वहीं सड़क सुरक्षा को लेकर एसपी ने ही पुलिस पर कार्रवाई न करने का तंज कसा।
अतिक्रमण के मामले में नपाध्यक्ष सुशीला साहू ने कहा कि विधायक ने हमें कार्रवाई नहीं करने दी और प्रशासन का अमला हमें छोड़कर चला गया। इस पर कलेक्टर बीएस जामौद बोले कि प्रशासन नहीं आप पीछे हटते हो, प्रशासन हमेशा आपके साथ खड़ा रहता है। नपाध्यक्ष ने कहा हम भी चाहते हैं शहर साफ-स्वच्छ रहे। प्रशासन का सहयोग मिले तो हम कार्रवाई करवाएंगे। कलेक्टर ने कहा कि कल से ही कार्रवाई प्रारंभ करें।
मुख्य सड़कों से अतिक्रमण हटाएं और 1 अप्रैल से शहर में अभियान चलाया जाए। इसके लिए एसडीएम को जिम्मेदारी दी गई है। तालाब कि किनारे से भी अतिक्रमण हटाने के लिए कहा गया। सूबेदार अजयप्रतापसिंह ने बताया कि साल की पहली तिमाही में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कमी आई है।
पिछले साल जहां 152 हादसे हुए थे, वहीं इस वर्ष 143 हादसे हुए हैं। पिछले साल 190 घायल हुए थे और 25 लोगों की मौत हुई थी। वहीं इस वर्ष 186 घायल हुए हैं और 23 लोगों की मौत हुई है। एसपी के पूछने पर सूबेदार ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार हर साल 5 प्रतिशत की कमी लाई जानी चाहिए। सूबेदार ने हाईवे पर घायलों को त्वरित मदद पहुंचाने के लिए वाहन की उपलब्धता की बात कही।
इस पर कलेक्टर ने कहा कि यह व्यवस्था नेशनल हाईवे के लिए है और हमारे यहां कोई नेशनल हाईवे अभी नहीं है। ब्लेक स्पॉट के संबंध में पूछने पर सूबेदार ने बताया कि कोयल घाटी, करीला मार्ग, इमला चौराहा सहित कुल 13 ब्लैक स्पॉट है। जहां दुर्घटनाओं को रोकने के लिए संकेतक लगवाए गए हैं।
एसपी ने ही पुलिस पर उठाए सवाल…
बैठक में एसपी ने ही पुलिस पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि पुलिस कहीं कार्रवाई करती नहीं दिखती। न तो शराब पीकर वाहन चलाने वालों को चैक करती नजर आती है और न ही यातायात पुलिस व आरटीओ ट्रैक्टर-ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर लगा रहे हैं। आरटीओ ने कहा कि मंडी समितियों को कहा गया है। इस पर कललेक्टर व एसपी ने अपनी टीम भेजकर मंडी व सड़कों पर भी ट्रेक्टर-ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर लगाने के निर्देश दिए। एसपी ने रिबिन की जगह प्लास्टिक के रिफ्लेक्टर खरीदकर लगाने को कहा।
ये दिए निर्देश
– सड़कों के किनारे साइन बोर्ड एवं फ्लेक्स रिफ्लेक्टर लगवाए जाएं।
– स्कूलों, कॉलेजों एवं भीड़ भाड़ वाले स्थानों को चिन्हित कर स्पीड ब्रेकर बनवाए जाएं।
– वाहनों की गति सीमित करने के लिए स्पीड गवर्नर लगाए जाएं।
– जिला मुख्यालय की सड़कों के किनारे अतिक्रमण को हटाकर सड़के चौड़ी की जाएं।
– मुख्य सड़कों पर यातायात चिन्ह लगाए जाएं।
– चिन्हित स्थानों पर ट्रेफिक सिग्नल लगाए जाएं।

खास-खास
– बैठक सुबह 11.30 बजे से बुलाईगई थी, लेकिन 12.40 बजे शुरू हुई।
– मुंगावली विधायक ब्रजेन्द्रसिंह यादव समय पर पहुंच गए थे, कुछ देर इंतजार कर लौट गए।
– कलेक्टर, एसपी व नपाध्यक्ष 12.30 के बाद पहुंचे।
– अपर कलेक्टर ने आरटीओ को अनुपस्थित कर्मचारियों को फोन लगाकर बुलाने को कहा।
– पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के न आने पर कलेक्टर ने नाराजगी जताईऔर फोन लगवाकर तुरंत बुलवाया।
– प्रत्येक सरपंच गौ शालाओं के लिए दो-दो ट्राली भूसा देगा।
– बैठक में दो सदस्यों ने सूचना न मिलने का आरोप भी लगाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो