scriptमुंगावली में पहली बार आ रहे आचार्यश्री, अगुवानी के लिए सजा नगर होगी पुष्पवर्षा | The arrival of Acharyashree | Patrika News

मुंगावली में पहली बार आ रहे आचार्यश्री, अगुवानी के लिए सजा नगर होगी पुष्पवर्षा

locationअशोकनगरPublished: Dec 04, 2018 10:29:20 am

Submitted by:

Arvind jain

देवगढ़ से बेतवा नदी को पारकर जिले की सीमा में हुआ प्रवेश, तो जिलेभर में समाज में भारी उत्साह…

news

मुंगावली में पहली बार आ रहे आचार्यश्री, अगुवानी के लिए सजा नगर होगी पुष्पवर्षा

अशोकनगर/मुंगावली. जैन धर्म के आचार्यश्री विद्यासागरजी पहली बार मुंगावली आ रहे हैं। 46 संतों के साथ देवगढ़ से विहार करते हुए बेतवा नदी पार कर मदऊखेड़ी पहुंचे तो सैंकड़ों की संख्या में समाजजन उनकी अगुवानी के लिए पहुंच गए। आचार्यश्री के आगमन के लिए शहर में भारी उत्साह है, इसके लिए शहर को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। साथ ही आज शाम को उनके नगर में प्रवेश करते ही समाज हेलीकॉप्टर से फूल बरसाकर आचार्यश्री का स्वागत करेगा। इसके लिए शहर में दिनभर तैयारियां जारी रहीं।

news 1

आचार्यश्री के आने की सूचना पर बीना से मुनिश्री पदमसागरजी और निर्णयसागरजी ने भी मुंगावली के लिए विहार कर दिया। जो शहर में आचार्यश्री की अगुवानी करेंगे। सोमवार शाम को आचार्यश्री मुनिसंघ के साथ मदऊखेड़ी गांव पहुंचे। जहां से मंगलवार को विहार करेंगे और किरोला गांव होते हुए शाम को मुंगावली पहुंचेंगे। इसके लिए समाज ने शहर को आकर्षक तोरणद्वारों, ध्वजा-पताकाओं से सजाया गया है, वहीं हर चौराहों और सड़कों को भी आकर्षक तरीके से सजाया जा रहा है। वहीं आकर्षक विद्युतसज्जा भी की गई है।

 

आचार्यश्री की अगुवानी के समाज में उत्साह का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि समाज ने हर घर में मंगल दीपावली जैसा पर्व मनाने की योजना तैयार की है। इसके लिए शहर की सड़कों पर जगह-जगह कई किमी तक आकर्षक विभिन्न रंगोलियां भी सजाई गई हैं। समाज के संजय सिंघई के मुताबिक आचार्यश्री के शहर में प्रवेश के समय उनके स्वागत के लिए हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा कराने की योजना भी है, इसके लिए तैयारियां चल रही हैं।

news3

मंडी में होंगे मंगल प्रवचन-
संजय सिंघई और राजीव भगत के मुताबिक आचार्यश्री पुराना बाजार स्थित संत निवास में रुकेंगे और अतिथियों की व्यवस्था चंद्राप्रभु जिनालय में रहेगी। साथ ही बुधवार को सुबह के समय पुराना बाजार स्थित राममंच पर आचार्यश्री की समाज द्वारा विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाएगी। वहीं आचार्यश्री के आशीष प्रवचन भी होंगे। इसके बाद मंडी परिसर में आचार्यश्री के मंगल प्रवचन होंगे। इसके लिए दोनों ही जगहों पर बड़े-बड़े पांडाल बनाए गए हैं।

दूर से देख सकेंगे लाइव कार्यक्रम-
खास बात यह है कि आचार्यश्री का दोनों जगहों का पूरा कार्यक्रम बड़ी स्क्रीन पर लाइव दिखाया जाएगा। ताकि लोग दूर से भी उनके कार्यक्रम को देख सकें। इसके लिए दोनों कार्यक्रम स्थलों पर चार बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगीं। आचार्यश्री की अगुवानी के दौरान यातायात को व्यवस्थित करने और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो