scriptबिना नहाए कलेक्ट्रेट पहुंचे ग्रामीणों ने कहा गांव में पीने को नहीं है पानी | The problem of water reached the rural | Patrika News

बिना नहाए कलेक्ट्रेट पहुंचे ग्रामीणों ने कहा गांव में पीने को नहीं है पानी

locationअशोकनगरPublished: Jan 06, 2019 09:56:28 am

Submitted by:

Arvind jain

-सरपंच ने तालाब का पानी सिंचाई में खर्च करवा दिया, व्यवस्था कराएं

news

बिना नहाए कलेक्ट्रेट पहुंचे ग्रामीणों ने कहा गांव में पीने को नहीं है पानी


अशोकनगर. जिला मुख्यालय से चार किमी दूर बांसापुर गांव के लोग अलग ही अंदाज में पानी की समस्या को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे। जहां उन्होंने कहा कि हमारे गांव में पीने को पानी नहीं तो नहाए कहां से। सरपंच ने तालाब का पानी सिंचाई में खर्च कर दिया जिससे हम तो हम मवेशी भी प्यासे मर रहे है। जिससे गांव में पानी की व्यवस्था करवाएं।
शनिवार को ग्राम बांसापुर के करीब एक सैंकड़ा ग्रामीण अपनी समस्या लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे तहां उन्होंने कहा कि हमारे गांव में पीने की पानी की किल्लत पड़ रही है। जिससे पीने तक को पानी नहीं मिल रहा है और हमने तीन दिनों से नहाया नहीं है। गांव में तीन हेंडपंप है वह भी खराब है। गांव में मवेशियों और घर के खर्चा के लिये पानी का एक मात्र स्त्रोत था उसे भी सरपंच ने गहरीकरण व सौन्दर्यकरण के नाम पर फसलों मे सिंचाई के लिये खाली करवा दिया गया। अब हम पानी की समस्या से कैसे छुटकारा पाये व्यवस्था करवाएं। ग्रामीण जनो नें एसडीएम व तहसीलदार को रोककर अपनी समस्या सुनाते हुए कहा कि क्षेत्र में लगे तीन हेंडपंप खराब पड़े हुए है साथ ही नल जल योजना भी बंद पड़ी हुई है। जिसके कारण गांव में लोग पानी के लिये परेशान हो रहे है। जिसके बाद तहसीलदार ने तुरंत पीएचई अधिकारियों से बात कर मौके पर गांव पहुंचकर हेंडपंपो को सुधरवाने एवं पानी के लिये टेंकरो से सफ्लाई की बात कही।
तालाब में भरा पानी सिंचाई में खर्च कर दिया
ग्रामीणों ने गांव के सरंपच पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरपंच ने तालाब को गहरीकरण एवं उसका पुनर्निर्माण के नाम पर तालाब का पानी फसलों में सिंचाई के करवाकर खर्च दिया जो पानी हमारे खर्चे व मवेशियों के काम में आता था लेकिन तालाब खाली हो जाने से अब मवेशी भी प्यासे भटकने लगे है। पानी के लिये हम दो-दो कोस दूर जाना पड़ता है जिससे भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
बिना नहाए पहुंचे ग्रामीण
क्लेक्ट्रेट में बिना नहाए पहुंचे ग्रामीणों ने अधिकारियों से कहा कि हमने पिछले तीन दिनों से नहाया नहीं है। गांव के दो हेंडपंप पहले से खराब पड़े हुए है। एक दिन पहले एक हेंडपंप चल रहा था वह भी खराब हो गया अब क्षेत्र में पानी की विकराल समस्या उत्पन्न हो गई है। जिससे पीने तक को पानी नहीं मिल पा रहा। ज्ञापन देने वालों में कृपाल सिंह, धन सिंह, प्रकाश सिंह, चैन सिंह ,गंगाराम शारदा बाई कमला बाई सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।
हेंडपंप को खोला तो पानी की जगह निकला कीचड़
ग्रामीणों की शिकायत पर मौके पर पीएचई विभाग की टीम पहुंची और जब एक हेंडपंप को खोलकर देखा तो उसमें पानी की जगह कीचड़ निकला। जल स्तर गिर जाने से हेंडपंप में पानी की जगह कीचड़ आ रहा है। जिससे ग्रामीणों की समस्या और बढ़ गई है। हेंडपंपो के जबाब दे जाने पर ग्रामीणों ने कहा कि अब हम पानी व्यवस्था कहां से करेगें। ठंडो के समय यह हालात है तो गर्मियों में क्या स्थिति बनेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो