scriptआज एक साथ मनाए जाएंगे तीन त्यौहार, बना विशेष योग | Today, three festivals will be celebrated together | Patrika News

आज एक साथ मनाए जाएंगे तीन त्यौहार, बना विशेष योग

locationअशोकनगरPublished: Jul 27, 2020 09:46:22 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

श्रावण सोमवार के साथ तुलसी जयंती व इंदिरा सप्तमी भी मनाई जाएगी।

आज एक साथ मनाए जाएंगे तीन त्यौहार, बना विशेष योग

आज एक साथ मनाए जाएंगे तीन त्यौहार, बना विशेष योग

अशोकनगर। श्रावण के चौथे सोमवार को एक साथ तीन त्यौहारों का विशेष योग बना है। इस दिन श्रावण सोमवार के साथ तुलसी जयंती व इंदिरा सप्तमी भी मनाई जाएगी। कार्यक्रम का आयोजन यादव कॉलोनी स्थित श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर पर पुजारी किशनलाल मिश्र के सान्निध्य में होगा। जहां विधिवत अभिषेक पूजन की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस दिन भोलेनाथ के अभिषेक के साथ-साथ तुलसीदास महाराज की जयंती व इंदिरा सप्तमी भी है। जिसे कोरोना काल होने से सोशल डिस्टेंस के साथ मनाया जाएगा।

श्रीराम चरित मानस की अंताक्षरी

इस दौरान भगवान भोलेनाथ का अभिषेक दूध, दही,घी मधु चीनी गंगाजल भांग धतूरा आदि से बारी बारी से अभिषेक किया जाएगा तथा श्री गोस्वामी तुलसीदास जी की जयंती पर तुलसी वृक्ष के पौधा एक दर्जन श्रद्धालुओं की ओर से लगाए जाएंगे। शाम को मंदिर पर श्रीराम चरित मानस की अंताक्षरी का वाचन होगा।

4 अगस्त मंगलवार को विसर्जन की जाएंगी
इंदिरा सप्तमी पर भुजरिया बोई जाती है तथा जो कोई भक्त नैना देवी का उपासक हैं उनकी भुजरिया अष्टमी को बोई जाती है। और जो जो अन्य देवी के भक्त हैं उनकी भुजरिया नवमी को बोई जाती है इस तरह से तीन देवियां हैं तीनों उपासक अलग-अलग तिथि के अनुसार भुजरिया बोते हैं जो 4 अगस्त मंगलवार को विसर्जन की जाएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो