scriptरेलवे के इस ट्रेक पर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन | train will run at a speed of 100 kmph on this railway track | Patrika News

रेलवे के इस ट्रेक पर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

locationअशोकनगरPublished: Dec 25, 2021 10:11:23 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

बीना से कंजिया के बीच बनी नई लाइन पर रेल संरक्षा आयुक्त मनोज अरोरा ने जहां गुरुवार को नई लाइन व स्टेशनों का निरीक्षण किया था, वहीं उन्होंने शुक्रवार को 123 किमी प्रति घंटे की स्पीड से विद्युत इंजन दौड़ाकर ट्रायल कराया।

photo_2021-12-25_10-08-20.jpg

अशोकनगर. बीना से कंजिया के बीच 19.9 किमी हिस्से पर ट्रेनों की आवाजाही के लिए डबल लाइन शुरु हो गई है। रेल संरक्षा आयुक्त ने 123 किमी प्रति घंटे की स्पीड से नई लाइन पर इंजन से ट्रायल किया। साथ ही नई लाइन पर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन संचालन की अनुमति दे दी है। इससे अब इस बीच में ट्रेनों के लेट होने की समस्या खत्म हो जाएगी।


123 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लिया ट्रायल
रेल लाइन दोहरीकरण के लिए बीना से कंजिया के बीच बनी नई लाइन पर रेल संरक्षा आयुक्त मनोज अरोरा ने जहां गुरुवार को नई लाइन व स्टेशनों का निरीक्षण किया था, वहीं उन्होंने शुक्रवार को 123 किमी प्रति घंटे की स्पीड से विद्युत इंजन दौड़ाकर ट्रायल कराया। इससे बीना से कंजिया के बीच नई लाइन पर विद्युत इंजन ने इसी स्पीड से कई चक्कर लगाए और शाम से इन स्टेशनों के बीच डबल लाइन चालू कर दी गई। इस दौरान रेल संरक्षा आयुक्त के साथ डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय सहित रेलवे के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : एंटीबायोटिक हो रही बेअसर, इम्युनिटी और किडऩी करती कमजोर, जानें क्या कहते हैं चिकित्सक

लेटलतीफी की समस्या होगी खत्म:
बीना-गुना ट्रेक से बड़ी संख्या में मालगाडिय़ां निकाली जाती हैं, सिंगल लाइन होने से यात्री ट्रेनों को घंटों रुकना पड़ता था। लेकिन अब गुना से बीना के बीच 78 .1 किमी हिस्से में डबल लाइन चालू होने से ट्रेनों की लेटलतीफी की समस्या खत्म हो जाएगी। वहीं तीन दिसंबर से बंद रूट की सभी यात्री ट्रेनें भी आज से चलना शुरु हो जाएंगी। हालांकि मुंगावली, गुन्हेरू बामौरी व पिपरई स्टेशन पर सिंगल लाइन होने से यहां पर ट्रेनों के लेट होने की समस्या जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें : कोरोना का कहर नहीं थमा तो ऐसे होगी बच्चों की वार्षिक परीक्षा

स्थिति: बीना से गुना तक 65 किमी हिस्से में अब डबल लाइन

वर्ष 2011-12 में बीना से कोटा के बीच रेलवे लाइन दोहरीकरण का कार्य शुरु हुआ था। बीना से गुना के बीच 119.98 किमी हिस्सा भोपाल मंडल के क्षेत्र में आता है। जिसमें गुना से ओर स्टेशन तक डबल लाइन पहले ही चालू हो चुकी थी और 19.9 किमी हिस्से में डबल लाइन चालू हो जाने से 78 .1 किमी हिस्से में डबल लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही शुरु हो गई है। यानी 10 साल में डबल लाइन का 6 5 फीसदी हिस्से में कार्य हो चुका है। हालांकि कंजिया से ओर स्टेशन के बीच 41.9 किमी हिस्से में सिंगल लाइन है, जिसे मार्च तक पूर्ण कराने की बात रेलवे के अधिकारी कह रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो