scriptबिना फॉर्म भरवाए ही शुरू हो गई परीक्षा,सैकड़ों छात्र परीक्षा से रह गए वंचित | University fault will bear the brunt of students one year | Patrika News

बिना फॉर्म भरवाए ही शुरू हो गई परीक्षा,सैकड़ों छात्र परीक्षा से रह गए वंचित

locationअशोकनगरPublished: Oct 15, 2019 10:09:20 am

यूनिवर्सिटी की गलती से खतरे में छात्रों का एक साल, छात्र संगठनों ने की परीक्षा निरस्त करने की मांग…

बिना फॉर्म भरवाए ही शुरू हो गई परीक्षा,सैकड़ों छात्र परीक्षा से रह गए वंचित

बिना फॉर्म भरवाए ही शुरू हो गई परीक्षा,सैकड़ों छात्र परीक्षा से रह गए वंचित

अशोकनगर। यूनिवर्सिटी ने फॉर्म भरवाए नहीं और एटीकेटी की परीक्षा आयोजित कर दी। इससे सैकड़ों छात्र परीक्षा से वंचित रह गए। नतीजतन यूनिवर्सिटी की गलती का खामियाजा छात्रों को एक साल खराब कर भुगतना पड़ेगा।
समस्या की जानकारी मिली तो एबीवीपी और एनएसयूआई ने परीक्षा कक्ष के बाहर धरना देकर नारेबाजी की और यूनिवर्सिटी से परीक्षा निरस्त कराने की मांग की।

मामला शासकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सोमवार दोपहर का है। जहां बीए छठवे सेमेस्टर और एटीकेटी की परीक्षा थी। छात्रों का कहना है कि 28 सितंबर को रिजल्ट आया और एटीकेटी वाले प्राइवेट छात्रों को फॉर्म भरने के लिए पोर्टल ही नहीं खुला और यूनिवर्सिटी ने परीक्षा शुरु कर दी।
फॉर्म न भर पाने से एटीकेटी के सैकड़ों प्राइवेट छात्र फॉर्म नहीं भर पाए और सोमवार को फाउंडेशन विषय की परीक्षा से वंचित रह गए। छात्रों का कहना है कि परीक्षा से वंचित रह जाने से उनका एक साल खराब हो जाएगा। छात्र इसमें यूनिवर्सिटी की गलती बता रहे हैं।
बिना फॉर्म भरवाए ही शुरू हो गई परीक्षा,सैकड़ों छात्र परीक्षा से रह गए वंचित
परीक्षा से वंचित रहे सैकड़ों छात्रों की समस्या को देख एनएसयूआई और एबीवीपी ने एक साथ धरने पर बैठकर परीक्षा कक्ष के बाहर नारेबाजी की।

इससे परीक्षा दे रहे नियमित छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं प्राचार्य छात्रों को वहीं छोड़कर चले गए।
बाद में नायब तहसीलदार दीपेश धाकड़ ने छात्र संगठनों को समझाया तो वह प्राचार्य कक्ष में धरने पर बैठ गए। साथ ही ज्ञापन देकर परीक्षा निरस्त करने और परीक्षा की अगली तारीख निर्धारित करने की मांग की।

विधायक ने अधिकारियों से की चर्चा
जानकारी मिलने पर विधायक जजपालसिंह जज्जी कॉलेज पहुंचे और छात्रों की इस समस्या पर फोन पर यूनिवर्सिटी के अधिकारियों से चर्चा की। साथ ही प्राचार्य डॉ. अशोक शर्मा ने भी यूनिवर्सिटी के अधिकारियों को छात्रों की समस्या बताई। छात्रों का कहना है कि यदि उनसे फॉर्म भरवाकर फिर से परीक्षा नहीं ली गई तो उनकी एक साल खराब हो जाएगी।
कई दिन से परेशान
बीए छठवें सेमेस्टर का प्राइवेट छात्र हूं, ऑनलाइन पोर्टल न खुलने से फॉर्म नहीं भर पाए। आठ-दस दिन से भटक रहे थे। आज कॉलेज पहुंचने पर पता चला परीक्षा हो रही है, परीक्षा से वंचित रह गए। एक साल खराब हो गई।
– श्याम गोस्वामी, छात्र
15 दिन से परेशान हो रहे हैं, रोज गांव से कॉलेज आते हैं तो वह ऑनलाइन वालों के यहां भेज देते हैं और ऑनलाइन वाले कॉलेज भेज देते हैं। आज परीक्षा हो गई और मैं परीक्षा से वंचित रह गई।
– कृष्णा कुशवाह, छात्रा
निर्णय यूनिवर्सिटी को लेना है
पोर्टल में दिक्कत आ रही है, यहां कोई समस्या नहीं है। रिजल्ट आने के बाद छात्रों को जानकारी नहीं मिल पाई। छात्रों की समस्या को हमने यूनिवर्सिटी को बता दिया है, अब निर्णय यूनिवर्सिटी को लेना है।
– डॉ.अशोक शर्मा, प्रभारी प्राचार्य शासकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय
बिना फॉर्म भरवाए ही शुरू हो गई परीक्षा,सैकड़ों छात्र परीक्षा से रह गए वंचित
इधर, पांच दिन के नवजात के साथ परीक्षा देने पहुंची मां : नवजात को लेकर सीढिय़ों पर बैठा रहा पिता –
वहीं दूसरी ओर पुरानी रूढि़वादी सोचों को पीछे छोड़ते हुए महिलाओं में पढऩे का जुनून देखने को मिल रहा है। जीवन में पढ़ाई का क्या महत्व का उसका अंदाजा इन तस्वीरों को देखकर लगाया जा सकता है।
सोमवार को नेहरू स्नातकोत्तर कॉलेज में बीए छठे सेमेस्टर की परीक्षा थी। जिसमें गुन्हेरू बामोरी की रहने वाली भारती यादव अपने पांच दिन के नवजात बच्चे को लेकर परीक्षा देने पहुंची। इतना ही नहीं मां ने तीन घंटे तक नवजात बच्चे से अलग रहकर परीक्षा दी और पिता बच्चे को लेकर सीढिय़ों पर बैठा रहा।
भारती यादव ने बताया कि सात अक्टूबर को उनकी डिलिवरी हुई थी और बच्चे को जन्म दिया था। जब एटीकेटी परीक्षा की जानकारी मिली तो तमाम तरह की परेशानियां उठाते हुए और रूढि़वादी परंपराओं को तोड़ परीक्षा को महत्व दिया।
ट्रेन में बच्चे को साथ लेकर अशोकनगर पहुंची और कॉलेज में परीक्षा दी। पति कृष्णा यादव ने बताया कि उसकी पत्नी पढ़ाई के लिए जागरुक है और एक साल बर्बाद न हो, इसके लिए उसने आज अशोकनगर आकर परीक्षा दी। इस दौरान वह गर्म कपड़े और सिर पर पट्टी बांधकर कक्ष में परीक्षा देती रही।

ट्रेंडिंग वीडियो