scriptबेजुवान पक्षियों को मिले पानी, इसके लिए युवाओं ने टांगे 400 सकोरे | Water for birds | Patrika News

बेजुवान पक्षियों को मिले पानी, इसके लिए युवाओं ने टांगे 400 सकोरे

locationअशोकनगरPublished: Apr 24, 2019 12:41:06 pm

Submitted by:

Arvind jain

सकोरों से मतदान की जागरुकता, – पक्षियों को पानी उपलब्ध कराने की अपील के साथ मतदान के लिए भी जागरुक कर रहे युवा।

news

बेजुवान पक्षियों को मिले पानी, इसके लिए युवाओं ने टांगे 400 सकोरे

अशोकनगर. झुलसाती तपन और गर्मी के बीच पक्षियों को आसानी से ठंडा पानी मिल सके, इसके लिए युवाओं ने क्षेत्र में पहल शुरू की है। मोहल्लों में पहुंचकर यह युवा लोगों को बेजुवान पक्षियों की प्यास बुझाने में मदद करने की अपील कर रहे हैं, साथ ही पेड़ों पर सकोरे भी टंगवा रहे हैं और लोगों को उनमें रोजाना पानी भरने की जिम्मेदारी सौंप रहे हैं। अब तक इन युवाओं ने क्षेत्र में करीब 400 सकोरे टांग दिए हैं।


शहर के गिविंग एंड शेयरिंग (जीएसटी) ग्रुप के युवाओं ने पक्षियों के लिए पानी उपलब्ध कराने की मुहिम शुरू की है। इसके लिए युवा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में सकोरे लेकर पहुंच रहे हैं। साथ ही पेड़ों पर सकोरे टांगकर लोगों को इनमें पानी भरने की जिम्मेदारी सौंप रहे हैं। जिसमें युवा उन्हें बता रहे हैं कि पक्षियों की चहचहाहट प्रकृति का संदेश होता है और इस प्रकृति के इस संगीत को बचाने की जिम्मेदारी हम सबकी है। इसलिए लोगों को गंभीरता दिखाकर पक्षियों के लिए गर्मी के मौसम में पानी उपलब्ध कराना चाहिए।


सकारों से मतदान का भी संदेश-
सकोरों के माध्यम से यह युवा मतदान का संदेश भी लोगों को दे रहे हैं। इसके लिए सकोरों पर ही मतदान की अनिवार्यता के स्लोगन लिखवाए हैं। साथ ही क्षेत्र में पहुंचकर युवा सकोरों में पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था के संदेश के साथ मतदान के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं। ग्रुप में युवा पंकज श्रीवास्तव, हेमराज नामदेव, अनिरुद्ध त्रिपाठी, जितेंद्र सोनी, प्रियेश शर्मा, उमेश माथुर, नीरज श्रीवास्तव, गौरव शर्मा, मोहित श्रीवास्तव, गौरव शर्मा, अमन श्रीवास्तव और हरिओम रघुवंशी सहित कई युवाओं के नाम शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो