scriptजाली से आ रही धूप-गर्म हवाओं के बीच तीन घंटे की परीक्षा, छात्र बोले सहनशीलता की परीक्षा है क्या | weather | Patrika News

जाली से आ रही धूप-गर्म हवाओं के बीच तीन घंटे की परीक्षा, छात्र बोले सहनशीलता की परीक्षा है क्या

locationअशोकनगरPublished: Apr 01, 2019 06:07:54 pm

Submitted by:

Arvind jain

कॉलेज में जगह की कमी बनी परीक्षा में छात्रों की परेशानी, परीक्षा कक्ष में पसीने से तर छात्र।
पारा 41.6 डिग्री, डीईओ का आदेश सुबह 7 बजे से 12 बजे तक संचालित हों स्कूल

news

जाली से आ रही धूप-गर्म हवाओं के बीच तीन घंटे की परीक्षा, छात्र बोले सहनशीलता की परीक्षा है क्या

अशोकनगर. कॉलेज में जगह की कमी परीक्षा के दौरान छात्रों की समस्या बनी हुई हैं, ऐसे में कक्षों में बंद पड़े पंखे उनकी इस समस्या को और बढ़ा रहे हैं। शनिवार को कॉलेज में 1300 से अधिक छात्र-छात्राओं की परीक्षा थी। कक्षों में सभी छात्र नहीं बैठ पाए तो बरामदे सहित कॉलेज में रास्तों पर भी कुर्सी-टेबिल बिछा दी गईं। इतना ही नहीं जहां कभी कबाड़ भरा रहता है, उसे भी खाली कराकर कुर्सी टेबिल लगा दिए गए, तो वहीं कई छात्रों को गेटों के पीछे कुर्सी-टेबिल लगाकर परीक्षा में बिठाया गया।

कॉलेज में कई जगहों पर जालियों से आ रही धूप और गर्म हवाओं के बीच छात्र-छात्राओं को लगातार तीन घंटे तक बैठकर परीक्षा देना पड़ी। वहीं कई कक्षों में पंखे बंद रहने से छात्र परीक्षा के दौरान पसीने में तर नजर आए। हालांकि परीक्षा के बाद छात्रों का एक ही सवाल था कि कॉलेज प्रबंधन पाठ्यक्रम की परीक्षा ले रहा है या फिर सहनशीलता की। यह सिर्फ एक दिन की बात नहीं, बल्कि कॉलेज में इसी तरह से रोजाना परीक्षा देना पड़ रही है।

 

पारा 41.6 डिग्री, डीईओ का आदेश सुबह 7 बजे से 12 बजे तक संचालित हों स्कूल

दस्तक के साथ ही झुलसाने वाली गर्मी शुरू हो गई हैं, दोपहर में लगातार ढ़ाई घंटे तक तेज धूप और गर्म हवाओं से लोग परेशान हुए और साढ़े तीन बजे तापमान 41.6 डिग्री पर पहुंच गया। अचानक बढ़ी इस गर्मी को देखते हुए एक अप्रैल से शुरू हो रहे शिक्षा सत्र के लिए शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया है। डीईओ ने आदेश जारी किया है अब स्कूल सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक ही संचालित किए जाएं।

शनिवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। हालत यह रही कि सुबह 10 बजे तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया और सूरज की तीखी तपन शुरू हो गई और दोपहर साढ़े तीन बजे तापमान 9.6 डिग्री बढ़कर 41.6 डिग्री पर पहुंच गया। दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 5.8 डिग्री अधिक रहा।

वहीं रात के समय में भी गर्मी बढऩे लगी है और रात का अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री पर पहुंच गया, जो सामान्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। मौसम विभाग ने रविवार को जिले में बादल छाने का अनुमान बताया है, हालांकि मौसम अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी।

अप्रैल महीने में सुबह के समय ही लगेंगे स्कूल-
डीईओ आदित्यनारायण मिश्रा ने अपने आदेश जारी किया है कि एक अपै्रल से 30 अप्रैल तक जिले के सभी शासकीय, अशासकीय एवं सीबीएसई से संबद्ध विद्यालयों में कक्षा एक से आठवी तक की कक्षाएं सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे के बीच ही लगाई जाएं। हालांकि स्कूलों में शिक्षकों और कर्मचारियों को दोपहर एक बजे तक स्कूलों में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो