script33 दिन के लिए रूक जाएंगे शादियां | Wedding muhurut | Patrika News

33 दिन के लिए रूक जाएंगे शादियां

locationअशोकनगरPublished: Mar 10, 2019 03:37:55 pm

Submitted by:

Arvind jain

13 मार्च से बंद शादी के मुहुर्त, – 15 अप्रैल से शुरू होंगे शादियों के मुहुर्त और 11 जुलाई तक चलेंगे।

अशोकनगर. पांच दिन बाद होलाष्टक और फिर खरमास शुरू होते ही 33 दिन के लिए शादी कार्यक्रम रूक जाएंगे। इसके बाद ही फिर से शादियों के मुहुर्त शुरू होंगे और बारिश का मौसम शुरू होने तक शादियां चलेंगी और इससे 15 अप्रैल से 11 जुलाई तक शादी के 45 दिन मुहुर्त रहेंगे। इससे इस बार गर्मियों के मौसम में अन्य वर्षों की तुलना में ज्यादा दिन शादियों के कार्यक्रम चलेंगे।
पंचमुखी हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित किशनलाल मिश्र के मुताबिक 13 मार्च से होलाष्टक शुरू हो रहे हैं और 15 मार्च को सूर्य के मीन राशि में प्रवेश करते ही खरमास शुरू हो जाएगा, जो 15 अप्रैल तक चलेगा। पंडित मिश्र का कहना है कि खरमास के दौरान मांगलिक कार्य बंद रहते हैं। इससे इस दौरान शादियां भी नहीं हो सकती है। 15 अप्रैल को सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करते ही विवाह, गृहारंभ और गृह प्रवेश सहित सभी मांगलिक कार्य देवशयनी एकादशी तक चलेंगे। पंडित मिश्र का कहना है कि 15 अप्रैल से 11 जुलाई के बीच भुवन विजय पंचांग के अनुसार शादियों के 45 मुहुर्त हैं।

तीन विशेष मुहुर्त में होंगी सबसे ज्यादा शादियां-
सात मई को अक्षय तृतीय, 12 जून को गंगा दशहरा और 10 जुलाई को भड़ली नवमी है और इन तीनों दिन विशेष मुहुर्त होते हैं। पंडित मिश्र का कहना है कि इन तीनों तिथियों में सबसे ज्यादा मुहुर्त होते हैं, क्योंकि किसी की शादी के लिए यदि कोई मुहुर्त नहीं मिल रहा है तो वह इन तीनों तिथियों में शादी कर सकते हैं। इससे अन्य मुहुर्त की अपेक्षा सबसे ज्यादा शादी इन्हीं तिथियों में होती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो