scriptबादल छंटे तो 6.7 डिग्री घटकर आठ डिग्री पर रात का पारा, फिर कंपकंपाने लगी सर्दी | Wind changed the attitude, then started the cold winter, | Patrika News

बादल छंटे तो 6.7 डिग्री घटकर आठ डिग्री पर रात का पारा, फिर कंपकंपाने लगी सर्दी

locationअशोकनगरPublished: Feb 09, 2019 11:48:45 am

Submitted by:

Arvind jain

हवाओं का रुख बदला तो फिर शुरू हुई कड़ाके की सर्दी,

news

बादल छंटे तो 6.7 डिग्री घटकर आठ डिग्री पर रात का पारा, फिर कंपकंपाने लगी सर्दी

अशोकनगर. आसमान में छाए बादल छटते ही हवाओं का रुख बदला तो क्षेत्र में फिर से कंपकंपाने वाली सर्दी का दौर शुरू हो गया। उत्तर-पूर्वी हवाएं चलने के साथ ही पिछले 24 घंटे में रात का तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस गिरकर आठ डिग्री पर पहुंच गया। साथ ही दिन के समय भी सर्द हवाएं चलती रहीं। मौसम विभाग ने आने वाले चार-पांच दिन तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान बताया है।


करीब सप्ताहभर तक आसमान में छाए रहे घने बादलों ने दो दिन पहले जिले में हल्की बारिश की थी और गुरुवार को रात का तापमान 14.7 डिग्री पर पहुंच गया था। साथ ही हवाएं भी उत्तर-पश्चिमी चल रही थीं, लेकिन उत्तर-पूर्वी सर्द हवाएं शुरू होते ही दिन का तापमान 2.4 डिग्री घटकर 22.2 डिग्री पर पहुंच गया। जबकि चार दिन पहले अधिकतम तापमान 30 डिग्री से ऊपर पहुंचने से मौसम में गर्मी का अहसास होने लगा था, लेकिन शुक्रवार को फिर से कड़ाके की सर्दी शुरू हो जाने से लोग जहां दिन के समय तो गर्म कपड़ों में नजर आए ही, वहीं शाम होते ही सर्दी और तेज हो गई।

बार-बार बदलता मौसम बन रहा परेशानी-
दो सप्ताह से बार-बार मौसम में आ रहा बदलाव अब लोगों की परेशानी बनने लगा है। इसका असर जिला अस्पताल में दिखने लगा है। मौसम में कड़ाके की सर्दी के दौरान जहां निमोनिया और सर्दी-जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ रही थी, तो वहीं मौसम में गर्माहट आने के साथ वायरल फीवर के मरीज बढ़ गए थे। इससे डॉक्टरों ने बदलते मौसम में बीमार होने से बचने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी है। हालांकि मौसम में फिर से लौटी कड़ाके की सर्दी को किसान फसलों के लिए लाभदायक बता रहे हैं। किसानों का कहना है कि फसलों को अभी मौसम में ठंडक की जरूरत है और सर्दी तेज होने से इल्ली का प्रकोप भी कम रहता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो