पाकिस्तान : आम चुनाव में 13 ट्रांसजेंडर लड़ेंगे चुनाव

पाकिस्तान में इस साल होने जा रहे आम चुनाव में 13 ट्रांसजेंडर चुनाव लड़ेंगे।

By: Prashant Jha

Published: 24 May 2018, 05:30 PM IST

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में आम चुनाव को लेकर सियासी पार्टियों की तैयारियां तेज हो गई है। पार्टियों में प्रत्याशियों को उतराने को लेकर भी मंथन जारी। वहीं इस साल होने जा रहे आम चुनाव में 13 ट्रांसजेंडर चुनाव लड़ेंगे। इनमें से दो नेशनल असेंबली जबकि बाकी प्रांतीय असेंबली के चुनाव लड़ने जा रहे हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, ऑल पाकिस्तान ट्रांसजेंडर इलेक्शन नेटवर्क (एपीटीईएन) और पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने संयुक्त रूप से आयोजित नेशनल कंसल्टेशन में बुधवार को इसकी जानकारी दी। इस दौरान सभी संभावित उम्मीदवार और विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल हुए, जहां उन्होंने अपनी मांगें और पाकिस्तान में राजनीतिक समावेशन और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के सशक्तिकरण के महत्व पर अपनी बात रखी।

चुनाव मैदान में ये हैं ट्रांसजेंडर उम्मीदवार

एपीटीईएन ने कुछ संभावित उम्मीदवारों के नाम साझा किए, जिनमें फरजाना रियाज (एनए-33), आरजू खान (पीके-33), लुबना (पीपी-26), कोमल (पीपी-38), मैडम भुट्टो (पीपी-189), नायाब (एनए-142), नदीम कशिश (नेशनल असेंबली के लिए उम्मीदवार), आशी (पंजाब से उम्मीदवार) शामिल हैं।

जुलाई में हो सकता है मतदान

बताते चलें कि पाकिस्तान चुनाव आयोग ने आम चुनाव के लिए संभावित तारीखों का ऐलान किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में आम चुनाव 25-27 जुलाई को मतदान कराए जा सकते हैं। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इन तारीखों को राष्ट्रपति मैमनून हुसैन के पास भेजा है। अब राष्ट्रपति प्रस्तावित तिथियों पर मुहर लगाते हैं तो तय समय पर मतदान कराया जाएगा। गौरतलब है कि 31 मई को पीएमएन-एन सरकार के कार्यकाल समाप्त होगा। ऐसे में से चंद दिन पहले आम चुनाव की तिथियों को ऐलान कर दिया जाएगा।

 

पाकिस्तान चुनाव आयोग का कहना है कि चुनावों की तारीखों का ऐलान जून के पहले हफ्ते में किया जाएगा। आयोग के प्रवक्ता ने कहा, ' मौजूदा सरकार के पांच साल का कार्यकाल 31 मई को खत्म हो रहा है। जिसके बाद कार्यवाहक सरकार आम चुनावों पर कड़ी नजर बनाए रखेगी। आम चुनाव की घोषणा जल्द की जाएगी।

Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned