scriptPakistan: Balochistan सरकार ने सिखों को 73 साल बाद सौंपा 200 साल पुराना गुरुद्वारा | 200 Years Old Sikh Gurudwara Handed Back To Community | Patrika News

Pakistan: Balochistan सरकार ने सिखों को 73 साल बाद सौंपा 200 साल पुराना गुरुद्वारा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2020 01:26:42 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

1947 में बंटवारे के बाद इस गुरुद्वारे (Gurudwara) की इमारत को लड़कियों के स्कूल में तब्दील कर दिया गया था।
फरवरी में बलूचिस्तान (Balochistan) प्रशासन ने घोब में हिंदू समुदाय को एक मंदिर भी वापस किया था।

Sikh Gurudwara handed back

पाक में 73 साल बाद सौंपा 200 साल पुराना गुरुद्वारा सौंंपा।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) में मंदिरों के साथ गुरुद्वारे में भी कब्जे होते रहे हैं। आजादी के बाद से इन जगहों पर या तो होटल खोल दिया गया या पर यहां पर मदरसे चलने शुरू हो गए। इस मामले में एक अच्छी खबर है कि बालूचिस्तान प्रांत के क्वेटा इलाके में एक 200 वर्ष पुराना गुरुद्वारा (Gurudwara) सिख समुदाय को सौंप दिया गया। प्रांतीय सरकार ने 73 साल बाद सिखों को उनका गुरुद्वारा सौंपा।
सूत्रों के अनुसार 1947 में बंटवारे के बाद इस गुरुद्वारे की इमारत को लड़कियों के स्कूल में तब्दील कर दिया गया था। इस स्कूल की छात्राओं को अब दूसरे स्कूलों में शिफ्ट किया जा चुका है। पांच माह पहले बलूचिस्तान (Balochistan) की सरकार ने हिंदू समुदाय को दो सौ साल पुराना मंदिर सौंपा था। इसके बाद से सिखों को काफी उम्मीद थी कि गुरुद्वारों को उनके समुदाय को सौंपा जाएगा।
पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा कमिटी के अध्यक्ष सतवंत सिंह के अनुसार गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा कई प्रयासों के बाद समुदाय को वापस मिला है। फरवरी में बलूचिस्तान प्रशासन ने घोब में हिंदू समुदाय को एक मंदिर भी वापस किया था। पाकिस्तान में कई हिंदू मंदिरों पर कट्टरपंथियों का कब्जा है।
हाल ही में इस्लामाबाद (Islamabad) में कृष्ण मंदिर के निर्माण को लेकर काफी बवाल हुआ था। इस मंदिर के निर्माण के लिए पाकिस्तान की सरकार भी फंड दे रही थी। मगर कंट्टरपंथियों ने इसमें रोड़ा लगा दिया। यहां तक की जमीन की नीव को भी नुकसान पहुंचाया गया। यहां कई लोगों ने आजन भी पढ़ी। यह मामला अभी कोर्ट में है। मगर इससे पहले की कट्टरपंथियों ने इस जमीन को छीन लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो