scriptचीन की शह पर भारत के खिलाफ साजिश रच रहे 30 आतंकी संगठन | 30 terror organizations conspiring against India on the Chinese side | Patrika News

चीन की शह पर भारत के खिलाफ साजिश रच रहे 30 आतंकी संगठन

Published: Aug 02, 2017 09:23:00 am

Submitted by:

Prashant Jha

30 से अधिक आतंकी संगठनों ने दिफा-ए-पाकिस्तान नामक संगठन बनाया है, जो कश्मीर में आतंक बढ़ाने का काम करेगा। 

terror organizations

terror organizations

नई दिल्ली। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में चीन का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है। चीन पीओके में बुनियादी ढांचों में सुधार के लिए जमकर निवेश कर रहा है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीनी निवेश से होने वाले आर्थिक लाभ का सीधा इस्तेमाल पीओके के आतंकियों को मिलेगा। 

भारत के खिलाफ आतंकी संगठन
30 से अधिक आतंकी संगठनों ने दिफा-ए-पाकिस्तान नामक संगठन बनाया है जो पूरे पाक में रैलियां आयोजित कर कश्मीर में आतंक बढ़ाने का काम करेगा। इस संगठन का लक्ष्य भारत के खिलाफ नई आतंकी फौज तैयार करना है। इसके तहत दिफा-ए-पाकिस्तान ने लाहौर के मॉल रोड में रैली आयोजित की थी। इसमें प्रतिबंधित आतंकी संगठनों लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिद्दीन, जमात-उल-मुजाहिद्दीन के नेता शामिल थे।


युवाओं को बना रहे आतंकी
भारत इस बात को लेकर चिंतित हैं कि पाक पोषित आतंकी संगठन युवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। आतंकी हाफिज के बेटे की तरह ही पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व चीफ हामिद गुल के बेटे ने भी युवाओं को भड़काने के लिए संगठन बनाया है। 

हाफिज की नजरबंदी 2 माह बढ़ी
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने आतंकी सरगना हाफिज सईद को नजरबंद रखने की अवधि 2 महीने बढ़ा दी है। आतंकी गुट जमातुद दावा के सरगना हाफिज को इसी साल 31 जनवरी को नजरबंद किया गया था। शुरुआती फैसले में 90 दिनों के लिए यह व्यवस्था की गई थी। सरकार ने कहा है कि आतंकी हाफिज अब भी बड़ा खतरा है इसी के चलते उसकी नजरबंदी बढ़ाई जा रही है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो