scriptफिलीपींस में भूकंप के तेज झटके, मिंडानाओ द्वीप था केंद्र | 5.9 magnitude Earthquake rocks Philippines | Patrika News

फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके, मिंडानाओ द्वीप था केंद्र

locationनई दिल्लीPublished: Feb 09, 2019 01:00:35 pm

फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं

मनीला। फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 5.9 दर्ज की गई। भूकंप के बाद यहां के निवासी और पर्यटक सुरक्षा के लिए इधर-उधर भागने लगे। भूकंप के बाद लोग अपने घरों और रिसॉर्टों से भागने लगे। फिलीपींस ज्वालामुखी और सीस्मोलॉजी इंस्टीट्यूट के अनुसार इस टेक्टोनिक भूकंप की उत्पत्ति स्थानीय समय के अनुसार सुबह 7:55 बजे हुई।

भूकंप के तेज झटके

फिलीपींस ज्वालामुखी और सीस्मोलॉजी इंस्टीट्यूट ने अपने भूकंप बुलेटिन में कहा कि इस भूकंप से हुए नुकसान का जायजा लिया जा रहा है। भूकंप के बाद कई आफ्टरशॉक दर्ज किए गए। सुबह 9 बजे के बाद इस तरह के 12 आफ्टरशॉक्स दर्ज किए गए जिनकी तीव्रता 1.9 से 4.7 थी। आफ्टरशॉक्स ने जाहिर तौर पर यहां के लोगों में दहशत पैदा कर दी। भूकंप को सुरिगाओ शहर में तीव्रता V के रूप में महसूस किया गया था। भूकंप की ट्ववीरता गिंगो सिटी में तीव्रता IV, Cebu शहर में III दर्ज की गई।

फिलहाल बड़ा नुकसान नहीं

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे और फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वालामुखी और सीस्मोलॉजी ने कहा कि भूकंप का केंद्र मिंडानाओ द्वीप पर जनरल लूना शहर से 41 किमी पूर्व में था। इसकी गहराई अपेक्षाकृत उथली थी, जिसे अमरीकी एजेंसी द्वारा 24 किलोमीटर पर मापा गया।स्थानीय भूकंप मॉनिटर एडवाइजरी ने कहा कि भूकंप के फलस्वरूप कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। आपको बता दें कि फिलीपींस प्रशांत महासागरीय रिंग ऑफ फायर का एक हिस्सा है। इस इलाके में तीव्र भूकंपीय गतिविधि होती रहती है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो