नेपाल: माउंट गुर्जा पर नौ पर्वतारोहियों की मौत, हिमस्खलन से हुआ हादसा

नेपाल: माउंट गुर्जा पर नौ पर्वतारोहियों की मौत, हिमस्खलन से हुआ हादसा

Shweta Singh | Publish: Oct, 13 2018 02:12:40 PM (IST) एशिया

माउंट गुर्जा पश्चिमी नेपाल में स्थित है, जिसकी चोटी 7,193 मीटर ऊंची है।

काठमांडू। नेपाल में माउंट गुर्ज पर कैंपिंग के लिए गए पांच पर्वतारोहियों समेत 9 लोगों की मौत हो गई। हिमस्खलन की वजह से हुए इस हादसे में 5 दक्षिण कोरियाई शामिल हैं। इस बारे में यात्रा के आयोजक ने शनिवार को जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह मौके पर एक रेस्क्यू हेलिकाप्टर तैनात किया गया। बता दें कि माउंट गुर्जा पश्चिमी नेपाल में स्थित है, जिसकी चोटी 7,193 मीटर ऊंची है।

बर्फीली आंधी की वजह से हुआ हादसा

नेपाल के ट्रेकिंग कैंप प्रबंध निदेशक वांगचु शेरपा ने इस हादसे के बारे में मीडिया को बताया कि शुक्रवार बर्फीली आंधी की वजह से हादसा हुआ। इसमें कैंपिंग कर रहे पर्वतारोही माउंट धौलागिरी के पास 3,500 मीटर की ऊंचाई पर दफन हो गए। शेरपा ने बताया कि हादसे में पांच दक्षिण कोरियाई पर्वतारोहियों के अलावा टीम लीडर किम चांग हो और नेपाल के यात्रा गाइड स्टाफ की भी मौत हो गई। आपको बता दें कि टीम के नेता किम बिना ऑक्सीजन की मदद के 8,000 मीटर से ऊपर की 14 चोटियों की शिखर तक पहुंचने वाले पहले दक्षिण कोरियाई राष्ट्रीय थे।

ऊंचाई पर पहुंचने पर मौसम अचानक खराब

वे सभी 7 अक्टूबर को गुर्जा गांव से ट्रेकिंग के लिए गए थे। उन्होंने बताया की जब वे ऊंचाई पर पहुंचे तो मौसम अचानक खराब हो गया। इसलिए आगे बढ़ने से पहले उन्होंने वहीं कैंप लगा लिया और मौसम के सुधरने की राह देखने लगे। जानकारी के मुताबिक इस घटना में और लोगों की जान गई थी, लेकिन अभी तक उनकी पहचान नहीं की जा सकी है।

Ad Block is Banned