scriptताइवान में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई तीव्रता | 6.2 magnitude earthquake hits western Taiwan | Patrika News

ताइवान में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2018 10:58:58 am

हले इस भूकंप की तीव्रता 5.6 माई गई थी लेकिन बाद में इसे संशोधित कर 6.2 कर दिया गया

Taiwan earthquake

ताइवान में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई तीव्रता

ताइपे। सोमवार सुबह ताइवान में भूकमप के जोरदार झटके महसूस किये गए। ताइवान स्ट्रेट के पास सोमवार को रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्‍स सेंटर (सीईएनसी) ने कहा कि भूकंप का केंद्र 23.28 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 118.60 डिग्री पूर्वी देशांतर में 20 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

यूक्रेन की नेवी पर रूस का हमला, तीन जहाज जब्त

ताइवान में तेज झटके

सोमवार को ताइवान के पश्चिमी तट पर 6.2 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया। पहले इस भूकंप की तीव्रता 5.6 माई गई थी लेकिन बाद में चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्‍स सेंटर ने इसे संशोधित कर 6.2 कर दिया। अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि सैकड़ों किलोमीटर दूर हांगकांग में भी महसूस किया गया। भूकंप ने ताइवान स्ट्रेट में पिंगुद्वीप से करीब 100 किमी दूर 7.57 बजे 13 से 20 किमी की गहराई पर झटका मारा। फिलहाल यह पता नहीं लगाया जा सका है कि इस घटना में कोई हताहत हुआ है या नहीं। मीडिया की खबरों में कहा गया है कि मारे गए लोगों या किसी भी क्षति की कोई तत्काल रिपोर्ट नहीं थी। पिंगु द्वीप के मगोंग शहर में भूकंप महसूस होने के बाद लोग अपने घरों से बाहर आ गए। इस बात की खबरें आ रही हैं कि कुछ घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

सीरिया: गैस हमले के बाद रूस की जवाबी कार्रवाई, विद्रोहियों के ठिकानों पर हवाई हमले

ताइवान में नियमित भूकंप का इतिहास

ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है। यहां नियमित रूप से भूकंप से आते रहते हैं। इसके पहले फरवरी में, पूर्वी ह्यूएलियन शहर में 6.4 तीव्रता का तेज भूकंप आया था जिसमें 17 लोग मारे गए थे। हाल के दशकों में द्वीप की सबसे खराब आपदा सितंबर 1999 में 7.6 तीव्रता का भूकंप था जिसमें लगभग 2,400 लोग मारे गए थे। उधर सोमवार को आए भूकंप के बारे में हांगकांग वेधशाला ने कहा कि उन्हें रिपोर्ट मिली है कि निवासियों द्वारा झटकों को महसूस किया गया है। इसका केंद्र शहर के 470 किलोमीटर पूर्वोत्तर में स्थित था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो