scriptईरान के तीन राज्यों में तेज बारिश ने मचाई तबाही, 7 लोगों की मौत | 7 people killed in floods in three Iranian states | Patrika News

ईरान के तीन राज्यों में तेज बारिश ने मचाई तबाही, 7 लोगों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 06, 2018 09:47:20 pm

Submitted by:

mangal yadav

तेज बारिश और भूस्खलन से कम से कम सात लोगों की जान चली गई है जबकि कई घर तबाह हो गए हैं।

तेहरानः पिछले दो दिनों में ईरान के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश ने कम से कम सात लोगों की जान ले ली है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, मजांदरन, गिलान और गोलेस्तान नामक तीन प्रांतों में अभूतपूर्व बाढ़ ने सड़कों, घरों, पुलों को नष्ट कर दिया और बुनियादी ढांचों को भारी नुकसान पहुंचाया। ग्रामीण क्षेत्रों में बाढ़ में वाहन फंस गए हैं और बिजली और गैस की सप्लाई भी बाधित हुई है। ईरान सरकार ने कहा कि बचाव दल को बाढ़ प्रभावित इलाकों में भेजा गया है ताकि लोगों को अपने घरों से बाढ़ का पानी निकालने में मदद मिल सके।

2017 में बाढ़ से 36 लोगों की गई थी जान
इससे पहले अप्रैल 2017 में ईरान में भयंकर बाढ़ आयी थी। भीषण बाढ़ और भूस्खलन से 36 लोगों की मौत हो गई थी जबकि सैकड़ों लोग लापता भी हुए थे। ईरान के एक टीवी चैनल ने आपदा प्रबंधन संगठन के प्रमुख इस्माइल नज्जर के हवाले से कहा कि था कि बाढ़ और भूस्खलन से भारी तबाही हुई। राहत और बचाव दल ने उस समय 33 शहरों और गांवों से 1,150 से अधिक लोगों को बचाया गया था । पूर्वोतर ईरान के शहर अजर और अजब शीर काउंटियां सबसे अधिक प्रभावित हुई थी।

2015 में भी आयी थी बाढ़
सितंबर 2015 में भी ईरान में बाढ़ आयी थी। राजधानी तेहरान और देश के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश से दस लोगों की मौत हो गई थी। जबकि कई घायल हो गए थे। तेहरान में बाढ़ से कम से कम आठ लोग लापता भी हो गए थे। बता दें कि ईरान में अगर तेज बारिश हो जाती है तो नदी, नाले कम होने की वजह से पानी की निकासी काफी देर में होती है जिसकी वजह से कई क्षेत्रों में पानी भर जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो