scriptसात दशक पुराने कुरली द्वीप विवाद को लेकर रूस और जापान में ठनी | 7-year-old Kurli disputed over Russia and Japan | Patrika News

सात दशक पुराने कुरली द्वीप विवाद को लेकर रूस और जापान में ठनी

Published: Jan 22, 2019 04:31:33 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

मास्को में सोमवार को 500 से ज्यादा लोग सड़कों पर उतर आए, चार द्वीप होमबाई, शिकोतोन, इरूप और कुशानीर पर रूस का कब्जा है

kurli

सात दशक पुराने कुरली विवाद को लेकर रूस और जापान में ठनी

मास्को। जापान और रूस के बीच कुरली द्वीपों का पुराना विवाद पीछा नहीं छोड़ रहा है। इस विवाद को लेकर मास्को में सोमवार को 500
से ज्यादा लोग सड़कों पर उतर आए। उनका कहना था कि रूस को जापान के साथ इस मामले में कोई बातचीत नहीं करनी चाहिए। इस क्षेत्र को पूर्णतया रूस के पास होना चाहिए। गौरतलब है कि कुरली श्रृंखला के चार द्वीप होमबाई, शिकोतोन, इरूप और कुशानीर पर रूस का कब्जा है। जापान का कहना है कि यह द्वीप उसके है। रूस को उसे वापस कर देना चाहिए। वहीं रूस सिर्फ होमबाई और शिकोतोन द्वीप ही जापान को देना चाहता है। इसे लेकर जापान में असंतोष का माहौल है।
द्वितीय विश्व युद्ध में रूस ने छीना द्वीप

द्वितीय विश्व युद्ध में जापान के शहर नागासाकी और हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराए गए थे। इसके बाद से जापान काफी कमजोर हो गया। इसका फायदा उठाते हुए रूस ने इन द्वीपों पर अपना कब्जा जमाना शुरू कर दिया। उन्होंने यहां पर रह रहे सात हजार जापानियों को भगा दिया। इस समय यहां पर हजारों की तादात पर रूसी नागरिक रह रहे हैं। वे यहां से हटने को बिल्कुल भी तैयार नहीं हैं। गौरतलब है कि इस मुद्दे पर 1951 में सैनफ्रांसिसको पीस ट्रीटी भी साइन की गई थी। इसमें रूस के हक में फैसला सुनाते हुए कहा गया जापान का इन द्वीपों पर कोई अधिकार नहीं है। मगर इस ट्रीटी में कहीं भी द्वीपों पर रूस की मौजूदगी बात नहीं की गई। ऐसे में जापान चाहता यह द्वीप उसे दे दिए जाएं।
खनिज पद्धाथों से भरपूर

यह द्वीप खनिज पद्धार्थों से भरपूर हैं, ऐसे में जापान और रूस दोनों के लिए इन द्वीपों का महत्व काफी अधिक है। रूस के लिए ये आये स्रोत हैं और यहां पर हजारों कर्मी काम कर रहे हैं। ऐसे में रूस के लिए परिस्थियां काफी जटिल हैं। वहीं अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत इस पर जापान अपना हक बता रहा है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो