scriptपाकिस्तान: लाहौर में पतंगबाजी पर लगा प्रतिबंध, कुल 70 लोग गिरफ्तार | 70 arrested for kite flying in Lahore | Patrika News

पाकिस्तान: लाहौर में पतंगबाजी पर लगा प्रतिबंध, कुल 70 लोग गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2019 01:29:40 pm

लाहौर पुलिस ने पतंगबाजी के आरोप में शहर के विभिन्न हिस्सों से 70 लोगों को गिरफ्तार किया है

Kite Flying

पाकिस्तान: लाहौर में पतंगबाजी पर लगा प्रतिबंध, कुल 70 लोग गिरफ्तार

लाहौर। लाहौर पुलिस ने पतंगबाजी के आरोप में शहर के विभिन्न हिस्सों से 70 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उल्लंघनकर्ताओं से दर्जनों पतंग और स्पूल भी बरामद किए। लाहौर पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया है कि 15 लोगों को सिटी डिवीजन से, 17 को मॉडल टाउन डिवीजन से, 8 को इकबाल टाउन डिवीजन से, 2 को सिविल लाइन डिवीजन से, 15 को सदर डिवीजन से और 13 लोगों को कैंट डिवीजन से गिरफ्तार किया गया। पंजाब हाईवे पेट्रोल ने कहा कि 51 लोगों को इस मामले में अपराधी घोषित किया गया। बताया जा रहा है कि पुलिस ने अब तक इस मामले में पूरे देश में 213 दोषियों को गिरफ्तार किया है।

पतंगबाजी के लिए 70 लोग गिरफ्तार

पाकिस्तान सरकार के पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध सम्बंधी कानून को तोड़ने के लिए लाहौर में अब तक 70 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी की खबरों में बताया गया है कि पतंग के धागे में फंस कर लाहौर में दो लोगों के सोमवार को घायल हो जाने के बाद पुलिस ने शहर में कार्रवाई शुरू की। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में बसंत उत्स्व के दौरान कई लोग पतंगबाजी की घटनाओं में घायल हो गए हैं। बता दें कि स्थानीय रूप से बसंत नाम से प्रसिद्ध प्रसिद्ध पतंग महोत्सव हर साल फरवरी में वसंत ऋतु की शुरुआत होने पर मनाया जाता है। 2007 में इस पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध लगा दिया। लेकिन बाद में पंजाब सरकार ने यह बैन हटाने का फैसला किया।

विपक्ष का हिंदुओं को निशाना बनाने का आरोप

बड़े पैमाने पर लोगों की गिरफ्तारी के बाद विपक्ष ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान सरकार अल्पसंख्यक हिंदुओं को जानबूझ कर परेशान कर रही है। विपक्ष का आरोप है कि पाकिस्तान सरकार ने पंजाब के हिंदुओं को सबक सिखाने के लिए यह कदम उठाया है। पीपीपी का दावा है कि पंजाब के हिंदुओं ने इमरान सरकार को वोट नहीं दिया था, जिसका उनसे बदला लिया जा रहा है। इस आरोप के ऊपर पुलिस ने अपनी सफाई में कहा है कि जब किसी नीचे उड़ रही पतंग का धागा किसी व्यक्ति के गले में लगता है तो उससे व्यक्ति के घायल होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि पतंग का धागा चाकू जितना खतरनाक होता है जिसकी वजह से लोगों का गला कट जाता है। वर्तमान पंजाब सरकार ने इससे पहले यह प्रतिबंध हटाने की घोषणा की थी लेकिन अधिकारियों ने अब कहा है कि प्रतिबंध का लगे रहना ही लोगों के हित में है। सरकार ने कहा है कि भविष्य में वह सुनिश्चित करेगी कि शांति पूर्वक यह त्यौहार मनाया जा सके।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो