scriptनेपाल में नया कानून: बच्चे को अपनी आय का एक हिस्सा मां-बाप के लिए बैंक में जमा करना होगा | A child had to deposit a part of his income in the bank for his parent | Patrika News

नेपाल में नया कानून: बच्चे को अपनी आय का एक हिस्सा मां-बाप के लिए बैंक में जमा करना होगा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2019 10:35:57 am

Submitted by:

Mohit Saxena

संतान को अपनी आमदनी का पांच से दस प्रतिशत अपने अभिभावकों की देखभाल के लिए उनके खाते में जमा करना होगा

old age

नेपाल में बुजुर्गों को राहत: बच्चे को अपनी आय का एक हिस्सा मां-बाप के लिए बैंक में जमा करना होगा

काठमांडू। नेपाल सरकार बुजुर्गों को राहत देने के लिए एक नया काननू लाने की तैयारी कर रही है। अकसर देखा जा रहा है कि बच्चे बड़े होने के बाद अपने माता-पिता को अकेला छोड़ देते हैं। इस दौरान माता-पिता आर्थिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में नेपाल सरकार एक नया कानून लाने जा रही है,जिसके तहत किसी भी व्यक्ति की संतान को अपनी आमदनी का पांच से दस प्रतिशत अपने अभिभावकों की देखभाल के लिए उनके खाते में जमा करना होगा।
संसद में पेश करने का फैसला किया

पीएम के प्रेस सलाहकार कुंदन अरयाल के मुताबिक कैबिनेट की बैठक में इस तरह के प्रावधान के साथ वरिष्ठ नागरिक कानून 2006 में संशोधन पर एक बिल संसद में पेश करने का फैसला किया गया। अरयाल के अनुसार प्रस्तावित विधेयक का मुख्य लक्ष्य वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। नए नियमों के मुताबिक संतान को अपनी आय का पांच से 10 प्रतिशत अपने बुजुर्ग अभिभावकों के बैंक खाते में जमा करना पड़ेगा।
बुजुर्ग लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो

अरयाल ने कहा कि अक्सर ऐसी खबरें आती है कि कुछ संपन्न लोग अपने अभिभावकों को उपेक्षित छोड़ देते हैं। नए कानून के जरिए वह इस तरह के चलन को रोककर बुजुर्ग लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं। मौजूदा वरिष्ठ नागरिक कानून 2006 के मुताबिक 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को वरिष्ठ नागरिक माना गया है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो