Afghanistan: पिछले चार दिनों में 150 तालिबानी आतंकी ढेर, दर्जनों घायल

HIGHLIGHTS

  • Afghanistan Taliban Killed: सुरक्षाबलों की ओर से दक्षिणी कंधार प्रांत में चलाए गए ऑपरेशन के तहत पिछले 72 घंटों में 63 तालिबानी आतंकी मारे गए हैं।
  • बीते एक सप्ताह की बात करें तो कंधार प्रांत में अफगान सुरक्षाबलों और तालिबानी आतंकियों के बीच भीषण हिंसक झड़पें हुई है।

By: Anil Kumar

Updated: 13 Dec 2020, 08:58 PM IST

कंधार। अफगानिस्तान में शांति बहाली ( Afghanistan Taliban Peace Talk ) को लेकर तालिबान और अफगान सरकार के प्रतिनिधियों के बीच कतर का राजधानी दोहा में फिर से वार्ता शुरू हो गई है। लेकिन इसके बावजूद भी हमलों का सिलसिला भी जारी है। इधर अफगान सेना ने भी आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखी है।

अफगान सेना ने बीते कई सप्ताह में चलाए गए ऑपरेशन के जरिए दर्जनों आतंकियों को मार गिराया है। बीते चार दिनों की बात करें तो 150 से तालिबानी आतंकी ( Taliban Killed ) मारे गए हैं। इसी कड़ी में सुरक्षाबलों की ओर से दक्षिणी कंधार प्रांत में चलाए गए ऑपरेशन के तहत पिछले 72 घंटों में 63 तालिबानी आतंकी मारे गए हैं। वहीं, 29 अन्य घायल हुए हैं।

Afghanistan: तालिबान ने सुरक्षा चौकियों को बनाया निशाना, हमले में 28 पुलिसकर्मियों की मौत

एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (NDS) ने रविवार को इसकी जानकारी दी है। NDS के अनुसार, तालिबानी ठिकानों को निशाना बनाकर तीसरी इकाई मोर्टार दल ने अभियान चलाया और हमला किया। बीते एक सप्ताह की बात करें तो कंधार प्रांत में अफगान सुरक्षाबलों और तालिबानी आतंकियों के बीच भीषण हिंसक झड़पें हुई है।

चार दिनों में 150 आतंकी ढेर

अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि बीते चार दिनों में 150 आतंकी मारे गए हैं। मंत्रालय के मुताबिक, 9 दिसंबर से अब तक (12 दिसंबर) 150 से अधिक तालिबानी आतंकवादी मारे गए हैं।

इससे पहले शनिवार को अफगानिस्तान में मौजूद अमरीकी सेना की एक टुकड़ी USFOR-A ने तालिबानी ठिकानों पर हवाई हमलों की पुष्टि की थी। बता दें कि बीते 10 दिसंबर को कंधार प्रांत के झारी जिले में तालिबान ने अफगान सेना की एक चौकी को निशाना बनाकर हमला किया था, जिसके बाद से अमरीकी सेना ने शनिवार को हवाई हमला कर बदला लिया था।

तीन अलग-अलग जगहों पर 29 आतंकी ढेर

अफगान सेना लगातार तालिबान के खिलाफ कार्रवाई कर रही है और उनके ठिकानों को निशाना बनाते हुए ध्वस्त कर रही है। इसी कड़ी में पिछले महीने के शुरुआत में सेना ने तीन अलग-अलग स्थानों पर एयर स्ट्राइक करते हुए 29 आतंकियों को मार गिराया था। अफगान सेना ने तालिबान के एक खुफिया अधिकारी को भी मार गिराया था।

अफगानिस्तान रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया था कि हेलमंड प्रांत के नाद अली जिले में तालिबानी समूह पर हवाई हमला किया गया, जिसमें तालिबान के 10 सदस्य मारे गए। इसमें एक तालिबानी खुफिया अधिकारी मारा गया था और तालिबान का एक गवर्नर भी घायल हुआ था।

China को अब सताने लगा तालिबान का डर! शिनजियांग प्रांत को बचाने के लिए PAK से मदद की उम्मीद

मंत्रालय ने बताया था कि कुंदुज प्रांत के इमाम साहब और खान अबाद जिलों में हवाई हमला करते हुए 12 तालिबानियों को मार गिराया गया। इस हमले में 6 अन्य घायल भी हुए हैं। इसके अलावा जाबुल प्रांत के शिंकई जिले में किए गए हवाई हमले में 7 तालिबानी मारे गए, जबकि 3 अन्य घायल हुए।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned