scriptAfghanistan सरकार ने 200 तालिबानी आतंकियों को किया रिहा, गुरुवार को दोहा में होगा शांति वार्ता | Afghanistan Government Releases 200 Taliban militants, peace talks will be held in Doha on Thursday | Patrika News

Afghanistan सरकार ने 200 तालिबानी आतंकियों को किया रिहा, गुरुवार को दोहा में होगा शांति वार्ता

locationनई दिल्लीPublished: Sep 02, 2020 11:04:41 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अफगानिस्तान सरकार ( Afghanistan Government ) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 200 खूंखार तालिबानी आतंकियों को जेल से रिहा कर दिया है।
इस साल फरवरी में अमरीका और तालिबान के बीच अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर एक बड़ा समझौता हुआ था।

talibani fighters

Afghanistan Government Releases 200 Taliban militants, peace talks will be held in Doha on Thursday

काबुल। अफगानिस्तान में शांति बहाली ( Afghan Peace Talk ) को लेकर तालिबान के साथ हुए समझौते के तहत बुधवार को अफगान सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 200 खूंखार तालिबानी आतंकियों को जेल से रिहा कर दिया है। ये सभी तालिबानी आतंकी अफगानिस्तान में सनसनीखेज वारदातों को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार हैं।

ये सभी 200 आतंकी 400 खूंखार तालिबानी बंदियों में शामिल थे जिनकी रिहाई की मांग तालिबानी नेता लगातार कर रहे थे और अफगान सरकार के साथ शांति वार्ता शुरू करने से मना कर रहे थे।

Taliban US Peace Agreement : बंदियों की रिहाई होने पर ही शांति वार्ता : तालिबान

अब जब अफगान सरकार ने इन 200 तालिबानी आतंकियों को रिहा कर दिया है तो कल यानी गुरुवार को सरकार के वार्ताकार का एक दल कतर की राजधानी दोहा जाने के लिए तैयार है, जो कि तालिबानी नेताओं से शांति वार्ता को लेकर बातचीत करेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vwvve

फरवरी में हुआ था शांति वार्ता

आपको बता दें कि इस साल फरवरी में अमरीका और तालिबान के बीच अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर एक बड़ा समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत तालिबान को अफगान सरकार से वार्ता करनी थी। लेकिन तालिबानी नेताओं ने समझौते के बाद अफगान सरकार से बातचीत करने से मना कर दिया।

तालिबानी नेताओं ने एक शर्त रखी कि जब तक उनके लड़ाकों को रिहा नहीं किया जाएगा, तब तक कोई वार्ता नहीं होगी और हमले जारी रहेंगे। तालिबानी नेताओं ने स्पष्ट कर दिया था कि वह अमरीकी सेना को निशाना नहीं बनाएगी, लेकिन अफगान सरकार का समर्थन करने वाली सेना के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

Taliban: क्या शांति वार्ता से अफगानिस्तान में फिर लौटेगा ‘तालिबान शासन’

बता दें कि अफगान सरकार ने सभी तालिबानी लड़ाकों को पहले ही रिहा कर दिया था, लेकिन इसके बाद भी 400 लड़ाकों को रिहा नहीं किया था, जिन पर जघन्य वारदातों के इल्जाम थे।

बाकी 200 लड़ाकों को भी जल्द किया जाएगा रिहा

राष्ट्रपति अशरफ गनी के प्रवक्ता सिदीक सिद्दीकी ने एक बयान में कहा कि बाकी के 200 लड़ाकों को जल्द ही रिहा किया जाएगा। सभी कि रिहाई की प्रक्रिया अभी चल रही है। बता दें कि इधर अफगान सरकार ने 200 तालिबानी आतंकियों को रिहा किया तो उधर तालिबान ने भी अफगान के विशेष बल के छह जवानों को अपनी कैद से छोड़ दिया है।

मालूम हो कि अफगान सरकार ने जिन 200 तालिबानी आतंकियों को रिहा किया है उनमेेंसे 6 को लेकर ऑस्ट्रेलिया और पश्चिमी देशों ने पहले ही आपत्ति जताई थी। अफगान सरकार ने उनकी आपत्ति की अनदेखी करते हुए रिहाई की है। इन 6 आतंकियों पर अमरीका के नेतृत्व वाली विदेशी फौज पर हमले और उसे नुकसान पहुंचाने का आरोप है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो