scriptAfghanistan: राजधानी काबुल में आत्मघाती हमला, स्कूल के बच्चों समेत 18 की मौत | Afghanistan: Suicide Bombing In Kabul On Education Centre, 18 killed And 57 Injured | Patrika News

Afghanistan: राजधानी काबुल में आत्मघाती हमला, स्कूल के बच्चों समेत 18 की मौत

Published: Oct 25, 2020 12:24:04 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Kabul Suicide Bombing: राजधानी काबुल में शनिवार को एक आत्मघाती हमला किया गया, जिसमें स्कूली बच्चों समेत 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि अन्य 57 लोग घायल हो गए।
गृह मंत्रालय ने बताया है कि पश्चिमी काबुल के शिया बहुल इलाके में स्थित एक शिक्षण केंद्र दाश्त-ए-बारची के बाहर यह धमाका किया गया।

afghanistan_bomb_blast.jpg

Afghanistan: Suicide Bombing On Education Centre In Kabul, 18 killed And 57 Injured

काबुल। अफगानिस्तान ( Afghanistan ) में शांति बहाली को लेकर लगातर अफगान सरकार और तालिबान के बीच वार्ता का दौर जारी है, इसके बावजूद हमलों का सिलसिला नहीं थम रहा है। अब ताजा आतंकी हमला राजधानी काबूल ( Terror Attack In Kabul ) में अंजाम दिया गया है।

दरअसल, राजधानी काबुल में शनिवार को एक आत्मघाती हमला किया गया, जिसमें स्कूली बच्चों समेत 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि अन्य 57 लोग घायल हो गए। आत्मघाती हमले ( Sucide Attack ) की पुष्टि करते हुए गृह मंत्रालय ने बताया है कि पश्चिमी काबुल के शिया बहुल इलाके में स्थित एक शिक्षण केंद्र दाश्त-ए-बारची के बाहर यह धमाका किया गया। फिलहाल, इस हमले की जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं ली है। लेकिन इसबार तालिबान ने प्रतिक्रिया देते हुए इस धमाके में हाथ होने से इनकार किया है।

Afghanistan: निमरोज प्रांत में सेना की चौकी पर आतंकी हमला, 20 जवान शहीद

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक अरियान ने जानकारी देते हुए कहा कि हमलावर शिक्षण केंद्र में जबरन घुसने की कोशिश कर रहा था। शिक्षण केंद्र के बाहर तैनात सुरक्षा गार्ड ने उसे रोकने की कोशिश भी की। इस धमाके को लेकर पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने काबुल और गजनी में हुए धमाकों की निंदा की है। उन्होंने कहा कि शांति बहाली की प्रक्रिया से ध्यान भटकाने के लिए यह सब किया जा रहा है।

मालूम हो कि इससे पहले अगस्त 2018 में इसी तरह के शिक्षण केंद्र पर हुए हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ( Islamic State ) से जुड़े आतंकी संगठन ने ली थी। इस हमले में 34 छात्रों की मौत हो गई थी।

https://twitter.com/TOLOnews/status/1320050828946923526?ref_src=twsrc%5Etfw

बीते एक सप्ताह में हुए कई हमले

आपको बता दें कि अफगानिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में बीते एक सप्ताह में कई बड़े हमलों को अंजाम दिया गया है, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हो गई। शनिवार को ही पूर्वी अफगानिस्तान के गजनी में हुए एक विस्फोट में 9 लोगों की मौत हो गई थी। इस विस्फोट की चपेट में एक मिनी वैन आ गई थी।

Afghanistan: तखार प्रांत में सुरक्षाकर्मियों पर बड़ा आतंकी हमला, 25 जवानों की मौत

इससे पहले बीते दिन अफगानिस्तान के निमरोज प्रांत के खाशरोड जिले में सेना की चौकी को निशाना बनाते हुए एक बड़े हमले को अंजाम दिया गया था। इस हमले में सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं, बीते बुधवार को तखार प्रांत में घात लगाकर सुरक्षाकर्मियों ( Terror Attack On Security Personnel ) पर एक बड़ा हमला किया गया था, जिसमें 25 जवान मारे गए थे। इसके अलावा, बीते मंगलवार को निमरोज प्रांत में ही कांग जिले में दो बड़े बम धमाकों को अंजाम दिया गया था। इस धमाके में एक जिला पुलिस प्रमुख समेत कम से कम 12 पुलिस बलों की मौत हो गई थी।

इससे पहले पिछले सप्ताह रविवार को अफगानिस्तान के पश्चिमी घोर प्रांत ( Sucide Attack In Ghor Province ) में एक आत्मघाती हमले में 12 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 110 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7x1d3n
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो