scriptAfghanistan: Taliban Rejects Offer Of Power Participation, President Ashraf Ghani May Resign | अफगानिस्तान: सत्ता में भागीदारी के ऑफर को तालिबान ने ठुकराया, राष्ट्रपति अशरफ गनी दे सकते हैं इस्तीफा | Patrika News

अफगानिस्तान: सत्ता में भागीदारी के ऑफर को तालिबान ने ठुकराया, राष्ट्रपति अशरफ गनी दे सकते हैं इस्तीफा

अमरीकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने अफगान राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी के इस्तीफे की खबर को गलत बताया है।अफगान प्रकाशन खामा प्रेस ने पेंटागन के अधिकारियों के हवाले से कहा कि 'यह खबर बिल्कुल गलत' है।

नई दिल्ली

Updated: August 13, 2021 10:10:12 pm

नई दिल्ली। अमरीकी सैनिकों की वापसी के साथ ही अफगानिस्तान में लगातार तालिबान का कब्जा बढ़ता ही जा रहा है। अब राजधानी काबुल पर कब्जा करने के लिए तेज गति के साथ तालिबान आगे बढ़ रहा है। बताया जा रहा है कि तालिबान काबुल से महज 90 किलोमीटर दूर है।

ashraf_ghani.png
Afghanistan: Taliban Rejects Offer Of Power Participation, President Ashraf Ghani May Resign

तालिबान के साथ चल रहे संघर्ष के बीच राष्ट्रपति अशरफ गनी के इस्तीफे की खबरों ने सबको चौंका दिया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति गनी ने तालिबान के बढ़ते वर्चस्व और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मदद नहीं मिलने के बाद से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं, पाकिस्तान भी अशरफ गनी के पद से हटाए जाने का समर्थन कर रहा है।

यह भी पढ़ें
-

अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी पर जताई चिंता, कहा- छह माह के अंदर होगा तालिबान का कब्जा

हालांकि, अमरीका ने फिलहाल, इन कयासों पर विराम लगा दिया है और कहा कि राष्ट्रपति गनी ने इस्तीफा नहीं दिया है। अमरीकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पुष्टि करते हुए कहा कि अफगान राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी के इस्तीफे की खबर गलत है। अफगान प्रकाशन खामा प्रेस ने पेंटागन के अधिकारियों के हवाले से कहा कि 'यह खबर बिल्कुल गलत' है।

सूत्रों ने बताया है कि गनी इस्तीफा नहीं देंगे। राष्ट्रपति गनी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले पर एक अहम बैठक की, जिसमें तालिबान से मजबूती से लड़ने का फैसला लिया गया। बता दें कि अशरफ गनी लंबे समय से तालिबान के खिलाफ लड़ते रहे हैं और तालिबानियों को भगाने की रणनीति तैयार करते रहे हैं।

तालिबान ने ठुकराया सत्ता में भागीदारी का ऑफर

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि लगातार सत्ता पर कमजोर होती जा रही पकड़ को देखते हुए अफगान सकार ने बीते दिन तालिबान को सत्ता में भागीदारी का ऑफर दिया। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राष्ट्रपति अशरफ गनी की सरकार ने हिंसा रोकने के लिए मध्यस्थता कर रहे कतर को यह प्रस्ताव भेजा है। लेकिन तालिबान ने सरकार के इस फैसले को ठुकारा दिया है। तालिबान ने स्पष्ट किया है कि वह पूरे तालिबान में कब्जा चाहता है। जब तक पूरे अफगानिस्तान में कब्जा नहीं हो जाता और अशरफ गनी को सत्ता से बाहर नहीं कर देते तबतक यह संघर्ष जारी रहेगा।

बीते कुछ दिनों में 12 प्रांतों पर हो चुका है तालिबान का कब्जा

आपको बता दें कि अमरीकी सैनिकों की वापसी के साथ ही तालिबान हिंसक होकर लगातार एक के बाद एक प्रांतों पर कब्जा जमाता जा रहा है। अफगानिस्तान के 35 प्रांतों में से अब तक 12 प्रमुख प्रांतों की राजधानियों पर कब्जा जमा चुका है। इनमें अफगान के कंधार, गजनी, हेरात, ज़ाबुल, हेलमंद जैसे प्रमुख प्रांत शामिल हैं। अब तालिबान की नजर राष्ट्रीय राजधानी काबुल पर है।

यह भी पढ़ें
-

अफगानिस्तान में आतंकी हमलों की साजिश में जुटा चीन-पाकिस्तान! हिरासत में 10 चीनी जासूस

अमरीका के अनुसार, अगले दो-तीन महीनों में काबुल पर तालिबान का कब्जा कर लेगा। ऐसे में जब अमरीका कुछ सप्ताह बाद अपने आखिरी सैनिकों को वापस बुलाने वाला है तब तक तालिबान ने देश के दो-तिहाई से अधिक क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। वहीं कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि चीन और पाकिस्तान तालिबान को मान्याता दे सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.