scriptG-20 समिट के बाद ट्रंप पहुंचे दक्षिण कोरिया, राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ की मुलाकात | After G-20 summit Trump meets Moon Jae-in in S. Korea over dinner | Patrika News

G-20 समिट के बाद ट्रंप पहुंचे दक्षिण कोरिया, राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ की मुलाकात

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2019 11:02:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

G20 समिट के बाद दक्षिण कोरिया पहूंचे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
राष्ट्रपति मून जे-इन और ट्रंप ने की मुलाकात

डोनाल्ड ट्रंप और मून जे-इन

G20 समिट के बाद ट्रंप पहुंचे दक्षिण कोरिया, राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ की मुलाकात

सियोल। जापान में G20 समिट में हिस्सा लेने के बाद वापस स्वदेश लौटे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ( Moon Jae-in ) और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) ने सियोल में मुलाकात की। मून जे-इन ने राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के लिए रात्रिभोज आयोजित किया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले शनिवार को डोनाल्ड ट्रंप वायु सेना के एक विमान से ग्योंगिगी प्रांत में ओसन एयर बेस पर पहुंचे जहां पर दक्षिण कोरिया और अमरीका के अधिकारियों ने ट्रंप का स्वागत किया। इस मौके पर दक्षिण कोरिया में अमरीका के राजदूत हैरी हैरिस, योनहैप मौजूद रहे।

जी-20 सम्मलेन: भारत के लिए अहम रहा पहला दिन, ये हैं 10 बड़ी बातें

इसके बाद ट्रंप एक मरीन वन हेलिकॉप्टर पर सवार होकर मध्य सियोल स्थित योंगसन में अमरीकी सैन्य अड्डे पर पहुंचे। इसके बाद वे राष्ट्रपति भवन ( चेओंग वा डे ) तक कार के जरिए पहुंचे। राष्ट्रपति भवन में मून जे-इन ने ट्रंप का भव्य स्वागत किया।

ट्रंप और मून DMZ का करेंगे दौरा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दोनों नेताओं ने ऑफिस कॉम्प्लेक्स के आसपास चहलकदमी की और संगानुंज मंडप में एक डिनर पार्टी आयोजित करने से पहले एक कॉकटेल ड्रिंक साझा किया।

रात्रिभोज की बैठक रविवार को ट्रम्प की डीमिलिटराइजड ज़ोन ( DMZ ) की निर्धारित यात्रा से पहले हुई। DMZ उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच वास्तविक सीमा के रूप में कार्य करता है।

G-20 Summit: PM मोदी का आतंकवाद पर करारा प्रहार, दिए 5 अहम सुझाव

इससे पहले 2017 में अपनी पिछली यात्रा के दौरान ट्रम्प ने मून के साथ DMZ की यात्रा करने की योजना बनाई थी, लेकिन खराब मौसम की स्थिति के कारण नहीं जा सके थे।

बता दें कि ट्रंप का यह दौरा काफी मायने में अहम है, क्योंक् उत्तर कोरिया के साथ अमरीका का तनाव है और किम जोंग उन के साथ बातचीत सफल नहीं रहा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो