scriptएयर चाइना ने कहा लंदन में भारतीय, पाकिस्तानी और काले लोगों से सावधान | Air china advice beware of indian, pakistani and black people in london | Patrika News

एयर चाइना ने कहा लंदन में भारतीय, पाकिस्तानी और काले लोगों से सावधान

Published: Sep 08, 2016 10:38:00 am

Submitted by:

एयर चाइना ने लंदन जाने वाले अपने यात्रियों को वहां भारतीय, पाकिस्तानी और काले लोगों से सावधान रहने को कहा है।

air china

air china

नई दिल्ली। एक चीनी पत्रकार ने एयर चाइन की ओर से अपने यात्रियों को रंगभेद से जुड़ी एक चेतावनी को ट्विटर पर डाला है। इसमें एयर चाइना ने लंदन जाने वाले अपने यात्रियों को वहां भारतीय, पाकिस्तानी और काले लोगों से सावधान रहने को कहा है।

लंदन सुरक्षित है मगर इन जगहों पर रखें सावधानी

एयर चाइना ने अपनी एक ट्रेवल मैग्जीन में लिखा है कि आमतौर पर लंदन घूमने के लिहाज से एक सुरक्षित जगह है। मगर यात्रियों को कुछ सावधानियां जरूर रखनी चाहिए। यात्रियों को भारतीय, पाकिस्तानी और काले रंग के लोगों की आबादी वाले इलाके में घुसने से पहले सावधान रहने जरूरी है। चीनी पत्रकार हेज फेन ने मैग्जीन की चेतावनी की फोटो खींच कर ट्वीट की है। चीनी पत्रकार ने लंदन के मेयर सादिक खान को चेतावनी देते हुए ये ट्वीट डाला है।
"Tips from Air China" on safety when visiting London

चीनी पत्रकार ने ट्विटर पर उठाई आवाज
चीनी पत्रकार ने इस रंगभेद और नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाई है। हेज फेन ने लिखा है कि एयरलाइन ने यात्रियों को एक गलत संदेश लिखा है। लंदन के मेयर सादिक खान पाकिस्तानी माता-पिता से जन्मे एक ब्रिटिश नागरिक हैं। सादिक ने जुलाई में लंदन इज ओपन नाम से कैम्पेन शुरू किया था। सादिक ने अपने हाल ही लिखे गए ब्लॉग में दक्षिणी लंदलन में खाने-पीने की अच्छी जगहों की जानकारी भी दी थी।

पहले भी कई चीनी कंपनियां कर चुकी हैं रंगभेद
इस पत्रकार ने बताया है कि चीन में पहले भी कई कंपनियां इस तरह रंगभेद के संकेत दे चुकी है। मई में डिटरजेंट बनाने वाली एक चीनी कंपनी को अपने विज्ञापन के लिए माफी भी मांगनी पड़ी थी। इसमें एक महिला को एक काले आदमी को वॉशिंग मशीन में धोते हुए बताया गया था। इसमें भी रंगभेद का उदाहरण दिया गया। इस चीनी डिटरजेंट विज्ञापन को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी डाला गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो