scriptबीवी को केबिन में बिठाकर जहाज उड़ा रहा था पायलट, एयरलाइंस ने उठाया बड़ा कदम…. | Airlines suspends and fines pilot for allowing wife in cockpit | Patrika News

बीवी को केबिन में बिठाकर जहाज उड़ा रहा था पायलट, एयरलाइंस ने उठाया बड़ा कदम….

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2019 01:06:59 pm

जहाज उड़ाते वक्त एक पायलट ने अपनी बीवी को केबिन के अंदर बुला लिया

airlines

बीवी को केबिन में बिठाकर जहाज उड़ा रहा था पायलट, एयरलाइंस ने उठाया बड़ा कदम….

बीजिंग। जहाज उड़ाते वक्त एक पायलट ने अपनी बीवी को केबिन के अंदर बुला लिया। चीनी एयरलाइन डोंगाई के पायलट ने कॉकपिट में अपनी पत्नी को अनुमति देने के लिए को पायलट को निलंबित कर दिया और उस पर जुर्माना भी लगाया। इस बारे में एयरलाइंस का कहना है कि यह दो उड़ानों में जहाज उड़ाने के नियमों और परिचालन प्रक्रियाओं के उल्लंघन के बाद सुरक्षा उपायों में सुधार करेगा। इस घटना के बाद पायलट को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है उस पर 12 लाख का जुर्माना लगाया गया और उसे अपनी पत्नी की यात्रा के लिए भुगतान करने को कहा गया।

यूएई के दो दिवसीय दौरे पर राहुल गांधी, प्रवासी भारतीयों से करेंगे मुलाकात

क्या है मामला

चीनी विमान कंपनी डोंगाई एयरलाइंस ने बुधवार को कहा कि अपनी पत्नी को कॉकपिट के अंदर जाने की अनुमति देने के लिए एक पायलट को निलंबित किया गया और उस पर जुर्माना लगाया था। आरोप है कि पायलट ने केबिन में बुलाकर अपने पत्नी के साथ संबंध बना रहा था। हालांकि एयरलाइन्स ने कहा है कि उसके पास आरोप साबित करने का कोई माध्यम नहीं है लेकिन क्रू के कुछ सदस्यों ने कॉकपिट के भीतर से कुछ आवाजें सुनी हैं। एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि भविष्य में होने वाली इसी तरह की घटना को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों में सुधार होगा।कंपनी ने कहा कि एक पायलट ने 28 जुलाई को दो उड़ानों में कॉकपिट में अपनी पत्नी को बैठने दिया।पहली उड़ान नान्चॉन्ग से लान्चो तथा दूसरी उड़ान लान्चो से बीजिंग तक थी। पायलट ने अपनी पत्नी के लिए एक तरफ से टिकट खरीदा था, लेकिन फिर उसे बीजिंग जाने के लिए पूरे रास्ते में कॉकपिट में बिठाकर रखा।

लम्बे खिंच रहे शटडाउन के बीच ट्रंप ने अमरीका-मेक्सिको सीमा का दौरा किया

सस्पेंड हुआ पायलट

एयरलाइन ने यह नहीं बताया कि महिला कॉकपिट में किस अवस्था में थी या उसने कितना समय वहां बिताया था। एयरलाइन ने कहा कि पायलट ने अपने अधिकारों का दुरुपयोग किया और दूसरों की सलाह के खिलाफ काम किया। बयान में कहा गया है कि उसने परिचालन प्रक्रियाओं और हवाई सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया । पायलट को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है और कंपनी के साथ उड़ान प्रशिक्षक के रूप में उनकी योग्यता रद्द कर दी गई है। सह-पायलटों, सर वैंग और झाओ को भी 15 दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया और प्रत्येक पर जुर्माना भी लगाया गया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो