script

अमरीका ने की BRI प्रॉजेक्ट की निंदा, चीन ने जताया एतराज

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2019 07:04:59 pm

Submitted by:

Anil Kumar

भारत दौरे पर आए माइक पोम्पियो ने चीन के BRI प्रोजेक्ट की निंदा की है।
BRI चीन की एक महत्वकांक्षी परियोजना है

शी जिनपिंग और डोनाल्ड ट्रंप

अमरीका ने की BRI प्रॉजेक्ट की निंदा, चीन ने जताया एतराज

बीजिंग। चीन और अमरीका के बीच ट्रेड वॉर को लेकर शुरू हुई लड़ाई गहराता जा रहा है। अब चीन ने अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की आलोचना की है। दरअसल, भारत दौरे पर आए माइक पोम्पियो ने चीन की महत्वकांक्षी परियोजना ‘बेल्ट एंड रोड’ परियोजना की निंदा की थी, जिसको लेकर चीन ने नाराजगी जाहिर की।

माइक पोम्पियो के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा ‘वह नहीं जानते कि पोम्पियो किसी जादू या किसी और चीज के प्रभाव में हैं या नहीं, लेकिन वह जहां भी जाते हैं BRI के बारे में जरूर बात करते हैं।’

BRI

माइक पोम्पियो ने BRI की निंदा की थी

चीन ने गुरुवार को कहा कि अमरीका लगातार इस परियोजना को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है। माइक पोम्पियो ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता में कहा कि हिन्द प्रशांत क्षेत्र में हमारे सक्ष कई अवसर हैं। उन्होंने आगे कहा था कि बेल्ट एंड रोड परियोजना के साथ जुड़ने वाले देशों ने पाया है कि बीजिंग के साथ जो करार किया गया है वह संभावनओं के साथ नहीं बल्कि कई बाधाओं के साथ है।

माइक पोम्पियो का भारत दौरा: अमरीका ने कहा- दोनों देशों के बीच अटूट रिश्ता

बता दें कि माइक पोम्पियो अमरीका विदेश मंत्री माइक पोम्पियो 24 जून से 30 जून तक भारत, श्रीलंका, जापाना और दक्षिण कोरिया के दौरे पर हैं। पोम्पियो ने अपने यात्रा की शुरूआत 24 जून को भारत के साथ की। गौरतलब है कि अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वॉर चल रहा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो