चक्रवात आइला से अधिक विनाशकारी हो सकता है अम्फान: UN

HIGHLIGHTS

  • Cyclone Amphan: पश्चिम बंगाल में 77 लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग बेघर हो गए हैं
  • संयुक्त राष्ट्र ( United Nation ) ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में तबाही मचाने वाले चक्रवात अम्फान चक्रवात आइला ( Cyclone Aila ) से कहीं अधिक विनाशकारी माना जा रहा है

By: Anil Kumar

Updated: 22 May 2020, 09:36 PM IST

नई दिल्ली। चक्रवात अम्फान भारत में तबाही मचाने के बाद अब बांग्लादेश की ओर बढ़ गया है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र ( UN ) की ओर से एक बड़ा बयान सामने आया है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में तबाही मचाने वाले चक्रवात अम्फान चक्रवात आइला से कहीं अधिक विनाशकारी माना जा रहा है।

चक्रवात आइला 2009 में दक्षिणी बांग्लादेश तथा पूर्वी भारत में आया था और भारी तबाही मचाया था। चक्रवात अम्फान से पश्चिम बंगाल में 77 लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग बेघर हो गए हैं।

Amphan Cyclone में गिरा Sourav Ganguly के घर का आम का पेड़, ऐसे बचाया

बता दें कि बुधवार की शाम चक्रवाती तूफान अम्फान पश्चिम बंगाल और ओडिशा पहुंचा। अम्फान ने सात जिलों को बुरी तरह से प्रभावित किया है। बगाल के दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, हावड़ा, हुगली और कोलकाता जिला सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। इसके अलावा बीरभूम भी इससे प्रभावित हुआ है।

भारत में संयुक्त राष्ट्र की कंट्री टीम ने बताया कि कोलकाता के आसपास बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाने वाले चक्रवात अम्फान को चक्रवात आइला से कहीं अधिक विनाशकारी माना जा रहा है। चक्रवात आइला मई 2009 में इस क्षेत्र में भारी तबाही मचाई थी।

कोलकाता में पहुंचा भारी नुकसान

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में बताया गया है कि कोलकाता में इस तूफान ने अभी तक भारी तबाही मचाई है। ट्रांसफॉर्मर और दूरसंचार तारों में आग लग गई, जबकि बड़े-बड़े पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे भी क्षतिग्रस्त हो गए। इसके कारण पूरे शहर में बिजली सेवा बाधित हुई है।

रिपोर्ट में आगे यह भी कहा गया है कि तूफान के कारण कोलकाता में ट्रांसफॉर्मर और टेलीकम्युनिकेशन में गड़बड़ी आई है। पेड़ों को गिरने के कारण सड़कें बंद हैं, दुकानों को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा कई इलाकों में भारी वर्षा के कारण गलियों में पानी भर गया है। राज्य में तटबंध टूट गए हैं और कोलकाता हवाई अड्डे को नुकसान पहुंचा है।

Amphan के जाने के बाद गुलाबी और बैंगनी रंग में रंगा आसमान - देखें Viral Video

बता दें कि यह तूफान अब बांग्लादेश की ओर बढ़ गया है। बांग्लादेश में भी यह चक्रवात अम्फान तबाही मचा रहा है। अभी तक कई लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई घायल हो चुके हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned