script

फिर दहली इंडोनेशिया की धरती, माताराम में 4.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2018 08:00:49 pm

Submitted by:

Prashant Jha

गौरतलब है कि इंडोनेशिया में पिछले सप्‍ताह आई अचानक सुनामी में अभी तक 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं हजारों लोग बेघर हैं।

Indonesia earthquake

फिर दहली इंडोनेशिया की धरती, 4.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए

जकार्ता: इंडोनेशिया की धरती एक बार फिर दहल उठी है। एक सप्ताह के भीतर इंडोनेशिया में भारी तबाही हुई है। बुधवार को 4.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इंडोनेशिया के माताराम में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। माताराम से 78 किलोमीटर पूर्व में 4.8 तीव्रता का भूकंप आया । भूकंप से लोग सहम उठे। लोग घबराकर बाहर निकल गए हैं।

सुनामी ने मचाही तबाही

 

गौरतलब है कि इंडोनेशिया में पिछले सप्‍ताह अचानक आई सुनामी ने खौफनाक मंजर दिखाया। सुनामी में 420 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं हजारों लोग बेघर हुए हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है। कुदरत के इस कहर के बाद अधिकारियों ने लोगों से तटवर्तीय इलाकों में नहीं जाने की चेतावनी जारी की है। इंडोनेशिया के मौसम और जलवायु विभाग ने लोगों से समंदर किनारे और खाड़ी वाले इलाकों में नहीं जाने के निर्देश दिए हैं।

सितंबर में आए भूकंप में 800 लोगों की हुई थी मौत

गौरतलब है कि इसी महीने 16 दिसंबर को इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत पापुआ में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गई थी। इससे पहले सितंबर महीने में सुलावेसी प्रांत में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप के बाद आई सुनामी से 800 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

अक्सर आते हैं भूकंप के झटके

बता दें कि इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी पैसिफिक रिंग ऑफ फायर पर स्थित हैं, जो एक भूकंप सक्रिय क्षेत्र है और यहां अक्सर भूकंप के झटके लगते रहते हैं। अकेले इंडोनेशियाई द्वीपसमूह में हर साल करीब 7000 भूकंप आते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो