scriptRussia: कैस्पियन तट पर मरी मिलीं 2500 लुप्तप्राय सील, अभी भी गिनती जारी | around-2500-seals-found-dead-along-caspian-sea-coast | Patrika News

Russia: कैस्पियन तट पर मरी मिलीं 2500 लुप्तप्राय सील, अभी भी गिनती जारी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2022 11:05:46 am

Submitted by:

Amit Purohit

Caspian seals found dead: दक्षिणी रूस में कैस्पियन सागर तट पर अत्यधिक शिकार और औद्योगिक प्रदूषण के कारण पिछले कुछ दशकों में कैस्पियन सागर की सीलों की संख्या में भारी गिरावट आई है। हाल में सागर तट पर 2500 सील मृत पाई गई हैं। इस साल ऐसी कई और मौतों की सूचना मिली है, अकेले कजाकिस्तान (Kazakhstan) में ऐसी कम से कम तीन घटनाएं हुईं।

Russia: कैस्पियन तट पर मरी मिलीं 2500 लुप्तप्राय सील, अभी भी गिनती जारी

2,500 Caspian seals found dead along Russian coastline

दक्षिणी रूस में कैस्पियन सागर तट पर लगभग 2,500 सील मृत मिली हैं। अधिकारियों का कहना है कि ऐसा कोई संकेत नहीं है कि उन्हें मारा गया है। हालांकि, अंदेशा है कि शिकारियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले चाइना मेड प्लास्टिक के जाल या जल क्षेत्र का प्रदूषण इनके मरने की वजह हो सकता है।

अभी भी गिनती जारी

शुरू में लगभग 700 मृत सीलों की सूचना दी गई थी, लेकिन आगे की जांच से बहुत अधिक संख्या का पता चला है और गिनती जारी है। कैस्पियन सील को 2008 से प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (International Union for Conservation of Nature IUCN) की रेड लिस्ट में लुप्तप्राय (Endangered) के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
दो सप्ताह से पड़े हैं शव

कैस्पियन एनवायरनमेंटल प्रोटेक्शन सेंटर के प्रमुख जौर गैपिजोव ने एक बयान में कहा कि सील शायद दो हफ्ते पहले मर गए थे। उन्होंने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि सील का शिकार हुआ या मछली पकड़ने के जाल में फंस कर मर गईं।
नदियों के मुहाने पर मिलीं

दागेस्तान क्षेत्र के प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण मंत्रालय ने टेलीग्राम पर लिखा है कि दो नदियों, सुलक और शूरिंका के मुहाने के बीच बड़ी संख्या में पाए गए हैं।
कभी थीं दस लाख, अब 70 हजार

पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि मौत के कारणों का पता तब चलेगा जब लैब के नतीजे आएंगे। कैस्पियन सागर की सील आबादी दशकों से अधिक शिकार और औद्योगिक प्रदूषण से काफी कम हो गई है। कैस्पियन एनवायरनमेंटल प्रोटेक्शन सेंटर अब मानता है कि यहां केवल 70,000 सील हैं जो लगभग एक सदी पहले दस लाख थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो