scriptआसियान देशों ने चीन के खिलाफ दिया बयान लिया वापस! | ASEAN members to take back strong statement against China | Patrika News

आसियान देशों ने चीन के खिलाफ दिया बयान लिया वापस!

Published: Jun 15, 2016 11:50:00 pm

ीं, सूत्रों का कहना है कि आसियान देशों ने अपना बयान वापस लेने का मन क्यों बनाया इसका अभी पता नहीं चल पाया है

ASEAN

ASEAN

बीजिंग। दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन आसियान देशों ने दक्षिण चीन सागर में हो रही गतिविधियों के चलते हाल ही में चीन के खिलाफ दिए सख्त ‘बयान’ को वापस ले लिया है। इन देशों ने चीन का नाम नहीं लेते हुए उसकी हरकतों की कड़े शब्दों में निंदा की थी। बयान के वापस लेने के बाद चीन का ओहदा जरूर बढ़ा है। मलेशिया की ओर से दिए गए एक बयान में कहा गया है कि आसियान की ओर से जो बयान दिया गया था अब उसमें संशोधन किए जाएंगे।

सूत्रों की माने तों चीन के ‘डर’ से आसियान देशों ने अपना कड़ा बयान वापस लेने का फैसला किया है। वर्तमान में आसियान और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक बीजिंग में हो रही है। मलेशिया के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि दक्षिण चीन सागर में हो रही गतिविधियों के चलते चीन के खिलाफ जो बयान दिया गया था, उसमें तत्काल संशोधन कर उसे वापस लिया जाएगा।

मलेशिया समेत आसियान के दस देशों ने सागर में गतिविधियों को लेकर चीन को कड़ी फटकार लगाई थी। बयान में हालांकि, चीन का नाम नहीं लिया गया था। बयान के मुताबिक, हमने हालिया और जारी घटनाक्रमों पर गंभीर चिंताए जाहिर की हैं। वहीं, सूत्रों का कहना है कि आसियान देशों ने अपना बयान वापस लेने का मन क्यों बनाया इसका अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन माना जा रहा है कि ड्रैगन के डर के चलते ही इन देशों ने बयान में संशोधन करने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि हाल की दिनों में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 5 देशों की यात्रा के दौरान एनएसजी में हमारी सदस्यता को लेकर समर्थन मिलने के बाद भारत के बढ़ते प्रभाव से चीन की बैचेनी भी बढ़ गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो