scriptआसियान: फिलीपींस में पीएम मोदी ने चावल के खेत में चलाया फावड़ा | ASEAN Summit pm Narendra Modi breaks ground for rice laboratory | Patrika News

आसियान: फिलीपींस में पीएम मोदी ने चावल के खेत में चलाया फावड़ा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 13, 2017 11:38:06 am

Submitted by:

Chandra Prakash

फिलीपींस पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट में राइस फील्ड लैबोरेट्री का उद्धाटन का किया और चावल के खेत में फावड़ा चलाया।

ASEAN Summit
मनीला। आसियान शिखर सम्मेलन में शामिल होने फिलीपींस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लॉस बनोस के इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट का दौरा किया। यहां उन्होंने रेसिलिएंट राइस फील्ड लैबोरेट्री का उद्धाटन किया। इसके साथ ही खेत में फावड़ा भी चलाया।
https://twitter.com/ANI/status/929925168012541953?ref_src=twsrc%5Etfw
मोदी-ट्रंप की होगी मुलाकात
सोमवार को पीएम अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। इस दौरान मोदी आतंकवाद और उग्रवाद की बढ़ती चुनौतियों से निपटने के लिये एक वैश्विक दृष्टिकोण तय किए जाने की भारत की मांग दोहराने के साथ क्षेत्रीय व्यापार बढ़ाने के लिये कदम उठाने पर जोर दे सकते हैं।

पहली बार रामायण का हुआ मंचन
आसियान के उद्धाटन समारोह के दौरान पहली बार रामायण का मंचन भी हुआ है। यह इस वजह से भी खास है क्योंकि किसी इंटरनेशनल समिट में पहली बार रामायण के मंचन हुआ है। थाईलैंड, फिलीपींस समेत कई साउथ-ईस्ट के देशों में रामायण का मंचन अलग तरीके से किया जाता है।

10 एशियाई देश के प्रमुख शामिल
बता दें कि आसियान एक 10 दक्षिण पूर्व एशिया के प्रमुख देशों का एक संगठन है। इस बैठक में भाग लेने के लिये म्यांमार की नेता आंग सान सू की, कंबोडिया के पीएम हुन सेन, मलेशिया के पीएम नजीब रज्जाक, सिंगापुर के पीएम ली सिएन लूंग और न्यूजीलैंड की पीएम जे आरडेर्न पहले ही मनीला पहुंच गए हैं।

इन मुद्दों पर रहेगा जोर
दरअसल, आसियान संगठन व्यापार, निवेश, समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद व परमाणु प्रसार जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा और प्रतिबंध लगाने के लिए बनाया गया है। सोमवार को जहां इन मसलों पर चर्चाओं के बीच भारत आतंकवाद जैसे बड़े मुददे पर संगठन के देशों को विशेष सहयोग चाहेगा। 10 आसियान सदस्य देशों के इस संगठन में भारत, चीन, जापान, कोरियन रिपब्लिक ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका और रूस शामिल हो रहे हैं। वहीं मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों को मंगलवार को संबोधित करेंगे। वह आसियान की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।
नॉर्थ कोरिया के मसले पर होगी चर्चा
आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान मंगलवार को नॉर्थ कोरिया द्वारा किए जा रहे परमाणु परीक्षण से कोरियाई प्रायद्वीप पर पैदा हुए संकट पर मंथन होगा। इसके अलावा दक्षिण चीन सागर समेत एशिया के कई विवादित क्षेत्रों पर भी विशेष चर्चा होने की संभावना है। सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के पीएम शिंजो आबे, ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैकुलम टर्नबुल और रूस के पीएम दिमित्री मेतवेदेव और कुछ अन्य देशों के नेताओं के साथ अलग से द्विपक्षीय मुलाकातें कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो