पाकिस्तान के नए चीफ जस्टिस बने आसिफ सईद खोसा

प्रधान न्यायाधीश साकिब निसार के सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद संभाला

By: Mohit Saxena

Published: 19 Jan 2019, 10:29 AM IST

इस्लामाबाद। न्यायमूर्ति आसिफ सईद खोसा ने शुक्रवार को पाकिस्तान के 26वें चीफ जस्टिस के तौर पर शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया। इसमें भारत समेत विदेशों के कई पदाधिकारी शामिल हुए। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने नये प्रधान न्यायाधीश को शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति खोसा ने प्रधान न्यायाधीश साकिब निसार के सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद संभाला है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री इमरान खान, उच्च न्यायालयों के न्यायधीश, मंत्री, राजनयिक, असैन्य एवं सैन्य अधिकारी, वकील और भारत समेत अन्य देशों के मेहमान समारोह में मौजूद थे।

कई वरिष्ठ अतिथि शामिल हुए

भारत के उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश एवं राष्ट्रमंडल न्यायिक शिक्षा संस्थान की शासी समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति मदन भीमराव लोकूर और पूर्व न्यायाधीश एवं राष्ट्रमंडल न्यायिक शिक्षा संस्थान, कनाडा की शासी समिति की संस्थापक अध्यक्ष सैंड्रा ई ऑक्सनर इस समारोह में शामिल हुई। तुर्की, दक्षिण अफ्रीका एवं नाइजीरिया के पांच वरिष्ठ न्यायाधीशों ने भी इस समारोह में हिस्सा लिया।

कैंब्रिज विश्वविद्यालय से पढ़ाई पूरी की

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के डेरा गाजी खान में 1954 में जन्मे न्यायमूर्ति खोसा ने पंजाब विश्वविद्यालय और कैंब्रिज विश्वविद्यालय से पढ़ाई पूरी की। वह उस तीन सदस्यीय पीठ का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने ईशनिंदा मामले में ईसाई महिला आसिया बीबी को बरी किया था। साथ ही वह पूर्व प्रधानमंत्रियों यूसुफ रजा गिलानी एवं नवाज शरीफ को अयोग्य ठहराने वाली पीठों का भी हिस्सा रह चुके हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned