scriptअलबामा में योग पर सालों से लगी रोक हटी, नमस्ते पर लगा प्रतिबंध | ban on yoga lift in alabama | Patrika News

अलबामा में योग पर सालों से लगी रोक हटी, नमस्ते पर लगा प्रतिबंध

locationनई दिल्लीPublished: Mar 15, 2020 03:34:37 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights– 27 साल पुराने योग की शिक्षा पर रोक हटा दिया गया है-‘नमस्ते’ को अपनाने से इनकार कर दिया-12 स्कूलों में 27 साल से योग पर लगा प्रतिबंध हट जाएगा

yoga.jpg

Exercise necessary to avoid corona virus

वाशिंगटन. अमेरिका के अलबामा में काफी गहन चर्चा के बाद 27 साल पुराने योग की शिक्षा पर रोक हटा दिया गया है, लेकिन इसके साथ ‘नमस्ते’ को अपनाने से इनकार कर दिया है। ये रोक उस समय लगाई गई जब दुनिया भर के तमाम नेता कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच नमस्ते के तरीके को अपना रहे हैं। एक तरफ दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस संक्रमण के डर से लोगों का झुकाव पारंपरिक भारतीय अभिवादन नमस्ते की ओर बढ़ रहा है तो वहीं अलबामा में इस पर प्रतिबंध लगा दिया है।

नमस्ते में आप सुरक्षित दूरी बनाए रखते हुए सामने वाले व्यक्ति का विनम्रता से अभिवादन कर सकते हैं। दुनिया के कई शीर्ष नेताओं सहित बड़ी संख्या में लोग फिलहाल ‘हेलो’, ‘हाय’ और ‘आप कैसे हैं?’ के अभिवादन के लिए नमस्ते का प्रयोग कर रहे हैं।
स्कूलों में हटाया जाएगा प्रतिबंध

हालांकि अलबामा प्रतिनिधि सभा ने योग पर से तो प्रतिबंध हटा लिया लेकिन नमस्ते का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब ये विधेयक राज्य के सीनेट को भेजा जाएगा और अगर वहां उसे मंजूरी मिलती है और गवर्नर के आईवे उसपर हस्ताक्षर कर देती हैं तो यह एक कानून बन जाएगा। इसके साथ ही के-12 स्कूलों में 27 साल से योग पर लगा प्रतिबंध हट जाएगा। विधेयक के अनुसार, प्रत्येक स्थानीय शिक्षा बोर्ड इस शर्त के साथ केजी से लेकर 12 तक के छात्रों के लिये योग का निर्देश दे सकता है कि यह एक वैकल्पिक गतिविधि होगी। विधेयक में कहा गया है कि स्कूलों में छात्रों को योग करने या न करने का विकल्प दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो