बांग्लादेश ने रूसी वैक्सीन Sputnik-V को दी आपात इस्तेमाल की मंजूरी

Bangladesh Sputnik-V Vaccine: बांग्लादेश के ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के महानिदेशक मेजर जनरल महबूबुर्रहमान ने घोषणा करते हुए बताया कि हमने रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी के आपात इस्तेमाल और आयात को मंजूरी दे दी है।

By: Anil Kumar

Published: 28 Apr 2021, 05:47 PM IST

ढाका। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पड़ोसी देश बांग्लादेश ने एक बड़ा फैसला लेते हुए रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश के ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के महानिदेशक मेजर जनरल महबूबुर्रहमान ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

बता दें कि इससे पहले बांग्लादेश सरकार ने ऑक्स्फोर्ड एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन के पहले को स्पलाई क्रंच पर निलंबित कर दिया था। ऐसे में अब रूसी वैक्सीन के आयात और इस्तेमाल की मंजूरी देना एक बड़ा फैसला है।

यह भी पढ़ें :- केरल सरकार खरीदेगी कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज

महबूबुर्रहमान ने अपने बयान में कहा कि हमने रूसी कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है। इससे पहले बीते सोमवार को बांग्लादेश सरकार ने भारत से अगले कोविड-19 वैक्सीन आने का समय निर्धारित ना होने के कारण एक बड़ा फैसला लेते हुए देश भर में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पहली खुराक देने पर रोक लगा दी।

60 लाख लोगों को लग चुका है टीका

मालूम हो कि बांग्लादेश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत जनवरी में हुई थी। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 28 जनवरी को देशभर में कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी। इसके बाद से अब तक करीब 60 लाख लोगों कोे कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है।

इधर टीकाकरण की गति को बढ़ाने के साथ-साथ कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गाय है। बांग्लादेशी सरकार ने सोमवार को घोषणा करते हुए बताया था कि 14 अप्रैल से शुरू होने वाले लॉकडाउन को एक और सप्ताह के लिए बढ़ाया जाता है।

यह भी देखें:- Video: महाराष्ट्र में 18 से अधिक उम्र वालों की दी जाएगी फ्री वैक्सीन, देखिए मुंबई के सबसे बड़े वैक्सीन सेंटर का हाल

सरकार ने बताया था कि 19 अप्रैल को कोविड 19 से 112 लोगों की मौत हुई थी, जो कि देश में एक दिन में मौत की सबसे अधिक संख्या है। बीते दिन मंगलवार को देश के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने कोविड 19 के 3,031 नए केस और 78 नई मौतों की जानकारी दी। इसके साथ ही बांग्लादेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 751,659 हो गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 11,228 हो गया है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned