scriptबांग्लादेश ने मनाया 47वां विजय दिवस, शेख हसीना ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि | Bangladesh celebrates 47th victory day | Patrika News
एशिया

बांग्लादेश ने मनाया 47वां विजय दिवस, शेख हसीना ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

बांग्लादेश ने रविवार को अपना 47वां विजय दिवस मनाया। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मुख्य कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

नई दिल्लीDec 16, 2018 / 09:38 pm

mangal yadav

ढाकाः बांग्लादेश ने रविवार को अपना 47वां विजय दिवस मनाया। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मुख्य कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम की शुरुआत 31 बंदूकों की सलामी से हुई और राजधानी ढाका के बाहरी इलाके में सवर में राष्ट्रीय स्मारक में राष्ट्रपति अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने श्रद्धांजलि अर्पित की। पूरे देश में राष्ट्रीय झंडा सभी सरकारी, निजी इमारतों के ऊपर फहराया गया, सार्वजनिक जगहों को रोशनी से सजाया गया और सड़कों को झंडों से सजाया गया। हालांकि, इस साल ढाका में परेड नहीं हुई क्योंकि 30 दिसंबर को राष्ट्रीय चुनाव निर्धारित हैं। बता दें कि बांग्लादेश में विजय दिवस पर सार्वजनिक अवकाश रहता है।

16 दिसम्बर को मिली थी बांग्लादेश को आजादी
शेख मुजीबुर रहमान के नेतृत्व में तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान को 16 दिसंबर 1971 को आजादी मिली थी। 16 दिसम्बर को ही पाकिस्तान सेना ने आत्मसमर्पण किया था और एक नए राष्ट्र के रूप में बांग्लादेश का उदय हुआ था। इसी की याद में विजय दिवस मनाया जाता है। बांग्लादेश की आजादी में भारतीय सेना का बहुत बड़ा योगदान रहा है। भारतीय सेनाओं ने आज के ही दिन पाकिस्तानी सेना को हराया था।

Home / world / Asia / बांग्लादेश ने मनाया 47वां विजय दिवस, शेख हसीना ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो