scriptBangladesh: रेप पीड़िताओं की मौत पर दोषियों को होगी फांसी | Bangladesh: convicts to be hanged on death of rape victims | Patrika News

Bangladesh: रेप पीड़िताओं की मौत पर दोषियों को होगी फांसी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2020 04:17:48 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

बांग्लादेश ( Bangladesh ) के कैबिनेट ने रेप पीड़िताओं के मौत ( Rape and Murder ) के मामलों में अधिकतम सजा के तौर पर फांसी देना तय किया है।
महिला और बच्चों के यौन उत्पीड़न रोकने ( Women And Children Repression Prevention Act ) संबंधी नियमों में बदलाव के लिए राष्ट्रपति अब्दुल हामिद एक अध्यादेश जारी करने वाले हैैं।

Bangladesh Rape Victims

Bangladesh: convicts to be hanged on death of rape victims

ढाका। दुनियाभर के कई देशों में महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न की कई घटनाएं देखने-सुनने को मिलती हैं। हालांकि यौन उत्पीड़न ( Sexual Harassment ) के खिलाफ तमाम देशों में सख्त कानून हैं। कई देशों में दोषियों के लिए मौत की सजा का भी प्रावधान है। लेकिन इन सबके बावजूद भी रेप की घटनाएं नहीं रूक रही है।

इन सबके बीच पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में बीते दिनों एक नाबालिग लड़की से हुए रेप मामले में बवाल मच गया है। लोगों के बढ़ते विरोध और गुस्से को देखते हुए सरकार ( Bangladesh Government ) ने एक सख्त कानून बनाने का फैसला किया है। सोमवार को बांग्लादेश के कैबिनेट ने रेप पीड़िताओं के मौत ( Rape and Murder ) के मामलों में अधिकतम सजा के तौर पर फांसी देना तय किया है।

ब्रिटेन: रेप कानून में बदलाव पर बवाल, बलात्कार पीड़ितों को पुलिस को सौंपने होंगे अपने फोन

बता दें कि इससे पहले तक बांग्लादेश में बलात्कार के दोषियों को अधिकतम उम्रकैद की सजा देने का ही प्रावधान था। अब सरकार इसे बढ़ाकर फांसी की सजा तक करने वाली है। सरकार के प्रवक्ता खांडाकर अनवरूल इस्लाम ने जानकारी देते हुए बताया है कि महिला और बच्चों के यौन उत्पीड़न रोकने ( Women And Children Repression Prevention Act ) संबंधी नियमों में बदलाव के लिए राष्ट्रपति अब्दुल हामिद एक अध्यादेश जारी करने वाले हैैं। उन्होंने बताया कि चूंकि अभी संसद का सत्र नहीं चल रहा है, इसलिए राष्ट्रपति अध्यादेश ला रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wsos7

आज जारी होगा अध्यादेश

प्रवक्ता अनवरूल इस्लाम ने जानकारी देते हुए बताया है कि नए कानून में क्या-क्या बदलाव किए गए हैं, इसकी पूरी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। लेकिन सरकार इस बात पर सहमत है कि दोषियों को जल्द से जल्द सजा दिलाने के लिए स्पीड़ ट्रायल होगा।

बांग्लादेश के कानून मंत्री अनीसुल हक ने कहा कि राष्ट्रपति अब्दुल हामिद आज (मंगलवार) अध्यादेश जारी करेंगे। बता दें कि बीते दिन एक लड़की से हुए रेप मामले को लेकर राजधानी ढाका में जमकर विरोध प्रदर्शन और आंदोलन किए जा रहे हैं।

young girl rape case : नाबालिग लडक़ी को चार दिन बंधक बनाकर लडक़े ने किया बलात्कार, मिली आजीवन कैद की सजा

बांग्लादेश के मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि देश में लगातार रेप की घटनाएं तेजी बढ़ती जा रही है। महिला मानवाधिकार संगठन ऐन ओ सालिश केंद्र ने बताया है कि इस साल जनवरी से अगस्त के बीच देशभर में 889महिलाओं का यौन उत्पीड़न हुआ है। इनमें से 41 बलात्कार की शिकार हुई महिलाओं की मौत हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो