Bangladesh: मस्जिद में लगे AC में भीषण विस्फोट, 12 नमाजियों की मौत, 40 से अधिक घायल

HIGHLIGHTS

  • फतुल्लाह स्थित बैतस सलाम मस्जिद में करीब 8.45 बजे ईशा की नमाज के दौरान अचानक विस्फोट ( Blast In Mosque ) हुआ।
  • इस विस्फोट की घटना में 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 से अधिक घायल हो गए।
  • रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे पहले एक AC में स्पार्किंग की वजह से विस्फोट हुआ। इसके बाद मस्जिद में लगे अन्य एयर कंडीशनरों में भी विस्फोट हो गया।

By: Anil Kumar

Updated: 05 Sep 2020, 04:35 PM IST

ढाका। बांग्लादेश के फतुल्लाह शहर की एक मस्जिद में नमाज के दौरान भीषण विस्फोट ( Blast In Mosque ) से खलबली मच गई। इस विस्फोट की घटना में 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 से अधिक घायल हो गए।

बताया जा रहा है कि यह विस्फोट छह एयर कंडीशनर (AC) के फटने की वजह से हुआ। स्थानीय लोगों के मुताबिक, फतुल्लाह स्थित बैतस सलाम मस्जिद में शुक्रवार की रात करीब 8.45 बजे ईशा की नमाज के दौरान अचानक विस्फोट हुआ। जब विस्फोट की यह घटना हुई, उस दौरान नमाजियों ने अपनी नमाज खत्म ही की थी।

Afghanistan: जुमे की नमाज के दौरान IED धमाका, इमाम समेत चार की मौत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे पहले एक AC में स्पार्किंग की वजह से विस्फोट हुआ। इसके बाद मस्जिद में लगे अन्य एयर कंडीशनरों में भी विस्फोट हो गया।

गैस लीक की वजह से हुआ विस्फोट!

ढाका मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल बर्न यूनिट ( नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी ) से जुड़े डॉ. सामंथा लाल सेन ने कहा कि इलाज के दौरान शनिवार को 11 नमाजियों की मौत हुई, जबकि शुक्रवार को बुरी तरह से घायल बच्चे ने दम तोड़ दिया था।

इस हादसे में बुरी तरह से घायल 27 अन्य लोगों का इलाज चल रहा है। इन सभी की स्थिति काफी गंभीर है, क्योंकि ये सभी 90 फीसदी से अधिक झुलस चुके हैं। नारायणगंज फायर सर्विस के डिप्टी असिस्टेंट डायरेक्टर अब्दुल्ला अल आरफिन के हवाले से ढाका ट्रिब्यून ने बताया है कि मस्जिद के नीचे से टाइटस गैस की पाइपलाइन गुजरती है।

मस्जिद प्रबंध समिति ने हाल ही में पाइपलाइन के रिसाव की शिकायत दर्ज की थी, लेकिन अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से इसे नजरअंदाज कर दिया। पाइपलाइन से गैस लीक हुई और मस्जिद के अंदर भर गई, क्योंकि मस्जिद की खिड़कियां सभी बंद थी। जब किसी ने एसी या पंखा को ऑन-ऑफ करने की कोशिश की तभी अचानक विस्फोट हुआ। बताया जा रहा है कि ऐसा करने के दौरान स्पार्क से गैस ने आग पकड़ी और जोरदार विस्फोट हुआ।

पीएम शेख हसीना का घायलों को बेहतर इलाज के निर्देश

फायर सर्विस के अधिकारियों ने बताया है कि विस्फोट संभवत: स्पार्किंग के कारण हुआ है। अधिकारियों को संदेह है कि पाइपलाइन से गैस लीक होने की वजह से यह विस्फोट हुआ हो।

फिलहाल, इस घटना की सूचना मिलके बाद मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती करवाया है। जहां सभी का इलाज चल रहा है। घायलों में से कुछ के हालत बहुत ही गंभीर हैं। इधर इस घटना की जानकारी मिलने पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संवेदना व्यक्त की है और सभी घायलों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के सख्त निर्देश दिए हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned