नेपाल विमान हादसा : बांग्लादेश में मृतकों के लिए एक दिन का शोक घोषित

Mazkoor Alam

Publish: Mar, 14 2018 06:05:58 PM (IST) | Updated: Mar, 14 2018 06:07:07 PM (IST)

एशिया
नेपाल विमान हादसा : बांग्लादेश में मृतकों के लिए एक दिन का शोक घोषित

सोमवार को हुए इस हादसे में 50 यात्रियों की मौत हो गई थी, जबकि कई अन्य यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

ढाका। बाग्लादेश की सरकार ने सोमवार को नेपाल में हुए यूएस-बांग्ला एयरलाइन विमान दुर्घटना में मारे गए लोगों की याद में बांग्लादेश में गुरुवार को एक दिन के लिए शोक रखा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक बांग्लादेश मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ एक आपात बैठक में आज यह निर्णय लिया है। साथ ही शोक दिवस के अंतर्गत मस्जिदों, मंदिरों, गिरजाघरों और पैगोडा में विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित की जाएंगी।

हाईवे पर भीषण हादसा : डंपर ने ट्रक और कार को मारी टक्कर, दो की मौत

कैसे हुई थी दुर्घटना
आपको बता दें कि काठमांडू में सोमवार को हुए विमान हादसे को लेकर कुछ चौकाने वाले तथ्य सामने आये हैं। अभी तक की जांच के अनुसार यह हादसा भ्रम की वजह से हुआ है। दरअसल, जांच टीम को विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है जिसमें घटना से ठीक पहले पायलटों के बीच हुई बातचीज दर्ज है। इस बातचीत को सुनने के बाद ऐसा लग रहा है कि पायलट रनवे को लेकर काफी दुविधा में थे और इस वजह से ही यह हादसा हुआ है। गौरतलब है कि सोमवार को हुए इस हादसे में 50 यात्रियों की मौत हो गई थी, जबकि कई अन्य यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए थे। घटना के समय इस विमान में कुल 67 यात्री और चार क्रू मेंबर सवार थे।

देखें नेपाल विमान दुर्घटना का वीडियो, ऐसे हुई 49 लोगों की मौत

क्या होता है ब्लैक बॉक्स
आपको बता दें कि उड़ान अभिलेखक अर्थात फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर या फ़्लाइट रिकॉर्डर जिसे ब्लैक बॉक्स भी कहा जाता है, वायुयान में उड़ान के दौरान विभिन्न सूचनाओं को संग्रहित करने वाला उपकरण है। इसमें विमान से जुड़ी कई जानकारियाँ, जैसे कि विमान की गति, ऊँचाई, इंजन तथा अन्य यंत्रों की ध्वनी, यात्रियों और पायलटों की बातचित आदि, दर्ज होती रहती है। इन सूचनाओं के विश्लेषण द्वारा विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में दुर्घटना के कारणों की पहचान की जाती है।

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री जिया को मिली 4 महीने की अंतरिम जमानत, भ्रष्टाचार के मामले में मिली है 5 साल की सजा

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned