बांग्लादेश: आम चुनाव के लिए मतदान जारी, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

1971 में पाक से अलग होने के बाद यह 11वां आम चुनाव है

By: Mohit Saxena

Published: 30 Dec 2018, 10:35 AM IST

ढाका। बांग्लादेश में रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच 11वीं संसद के लिए आम चुनाव क आगाज हुआ। चुनाव कराने के लिए देशभर में करीब छह लाख सैनिकों,अर्धसैनिक बलों और पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। देश में 10.41 करोड़ योग्य मतदाता हैं। प्रमुख विपक्षी नेता खालिदा जिया के जेल में होने की वजह से माना जा रहा है कि शेख हसीना चौथी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बन सकती हैं।

हसीना का पीएम बनना ज्यादा मुफीद

भारत के लिहाज से शेख हसीना का प्रधानमंत्री बनना ज्यादा मुफीद माना जा रहा है। वह लगातार दो बार से प्रधानमंत्री हैं। इस बार भी मुकाबला हालांकि दो बेगमों के बीच होगा। चुनाव के दौरान हिंसा की आशंका के चलते सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी गई है। गौरतलब है कि सत्तारूढ़ अवामी लीग और विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के समर्थकों के बीच हुई झड़प में 13 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि हजारों लोग घायल हुए।

मुख्य विपक्षी पार्टी की नेता जेल में

बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनबी की प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया भ्रष्टाचार के मामले में जेल में हैं। उन्हें इसी साल पांच साल की सजा सुनाई गई। उनके बेटे तारिक रहमान भी लंदन में निर्वासन झेल रहे हैं।

सरकार बनाने के लिए जोड़तोड़

350 कुल सदस्य जातीय संसद के है। 300 सदस्य निर्वाचन क्षेत्रों से मतदान के जरिए चुन के आते हैं। सरकार बनाने के लिए 151 सीटों की जरूरत होगी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

 

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned