scriptहिमालय की गोद में बसा यह छोटा सा देश भूटान, आखिर क्यों भारत के साथ है खड़ा? | bhutan is situated in the center of himalaya know why is it standing with india | Patrika News

हिमालय की गोद में बसा यह छोटा सा देश भूटान, आखिर क्यों भारत के साथ है खड़ा?

Published: Aug 17, 2017 04:01:00 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

विदेशी मामलों के जानकारों के मुताबिक एक नजर में देखा जाए तो भूटान अभी तक भारत के पक्ष में नजर आ रहा है।

BHUTAN
नई दिल्ली। सिक्किम सेक्टर में सीमा पर भारत और चीन की सेना के बीच तनाव बरकरार है। सीमा विवाद में कई बार भूटान की ओर से भारत के पक्ष में बयान आया है। ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि भूटान भारत के साथ है या फिर चीन के साथ।
विदेशी मामलों के जानकारों के मुताबिक एक नजर में देखा जाए तो भूटान अभी तक भारत के पक्ष में नजर आ रहा है। चीनी मीडिया हमेशा एक बात कहता रहता है कि भारत नेपाल, भूटान जैसे छोटे देशों को अपनी दादागीरी दिखाना चाहता है। चीन ऐसा इसलिए कहता है क्योंकि उससे भारत और भूटान के अच्छे संबंध देखे नहीं जाते हैं।
भारत-भूटान के बीच हैं कई अहम समझौते

भारत भूटान के बीच 605 किलोमीटर और चीन और भूटान के बीच 470 किलोमीटर की सीमा लगती है। भारत और भूटान को करीब लाने के लिए कई समझौते हुए हैं। ये समझौते चीन को हमेशा से खटकटे रहते हैं। एक संधि के मुताबित अगर भूटान चीन के बीच कोई समझौता होगा तो उसमें भारत की भूमिका तो नहीं रहेगी लेकिन अगर उस समझौते से भारत का हित प्रभावित होगा तो भूटान को भारत को सूचित करना होगा।
नेपात-भूटान के बीच हैं कई विवाद

वहीं नेपाल-भारत के संबंधों में बीच-बीच में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। भारत के विरोध के बावजूद नेपाल चीन के वन बेल्ट वन रोड में शामिल हुआ है। वहीं आए दिन नेपाल और भूटान में शरणार्थियों को लेकर विवाद होता रहता है। जिस वजह से नेपाल-भूटान के बीच भी अच्छे संबंध नहीं है। नेपाल चाहता है कि भारत भूटान से ज्यादा करीबी न बनाए। हालांकि भूटान-नेपाल के संबंधों से भारत को कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। विदेशी मामलों के जानकारों के मुताबिक भारत चाहता है कि चीन और भूटान के बीच का सीमा विवाद खत्म हो जाए। ताकि भविष्य में भारत की सुरक्षा के लिए कोई समस्या न हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो