scriptइंडोनेशिया विमान हादसा: लॉयन एयर बोइंग का ब्लैक बॉक्स मिलने का दावा, जल्द खुलेंगे सभी राज | Black Box of Crashed Indonesia lion air jet Recovered, claim officials | Patrika News

इंडोनेशिया विमान हादसा: लॉयन एयर बोइंग का ब्लैक बॉक्स मिलने का दावा, जल्द खुलेंगे सभी राज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 01, 2018 02:19:02 pm

इस बात कि आधिकारिक घोषणा कर दी गई है कि इस हादसे में कोई भी जीवित नहीं बचा है

Indonesia plane crash

इंडोनेशिया विमान हादसा: लॉयन एयर के बोइंग का ब्लैक बॉक्स मिलने का दावा

जकार्ता। इंडोनेशिया में दो दिन पहले क्रैश हुए लॉयन एयर के विमान का ब्लैक बॉक्स बरामद होने का दावा किया जा रहा है। इंडोनेशिया में इस मलबे की खोज से जुड़े अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है। खबरों के मुताबिक पिछले दिनों क्रैश हुए लॉयन एयर जेट के मलबे से एक ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया है। बता दें कि लॉयन एयर के विमान में 189 लोग सवार थे। अब इस बात कि आधिकारिक घोषणा कर दी गई है कि इस हादसे में कोई भी जीवित नहीं बचा है।

ब्लैक बॉक्स बरामद

एक गोताखोर ने स्थानीय मीडिया को बताया कि ब्लैक बॉक्स को खोजी जहाज पर लाया गया है। एजेंसी कि खबरों में कहा गया है कि हेंद्रा नाम के गोताखोर ने एक टीवी चैनल को इस बात की जानकारी दी है। ब्लैक बॉक्स समुद्र तल में कीचड़ में धंसा हुआ था। बताया जा रहा है कि नारंगी रंग का यह ब्लैक बॉक्स पूरी तरह सुरक्षित है । स्थानीय मीडिया में चल रही खबरों के एक वीडियो में गोताखोर एक बॉक्स में कोई बस्तु निकालकर समुद्र से से शिप में रखते दिखाई दे रहे हैं। लेकिन अभी तक इस वीडियों की पुष्टि नहीं की जा सकी है।

खुलेगा हादसे का राज

अगर ब्लैक बॉक्स मिलने का दावा सही है तो इस बात का पता आसानी से लगाया जा सकेगा कि संपर्क टूटने के बाद प्लेन के साथ क्या हुआ था। इस बात का पता चल सकेगा कि जकार्ता से उड़ान भरने के महज 13 मिनट के बाद ही इस विमान से संपर्क टूट क्यों टूट गया था।

सभी यात्रियों की मौत

इंडोनेशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार सभी 189 लोगों की मौत हो गई है। इंडोनेशिया के अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी आधिकारिक घोषणा करते हुए बताया कि समुद्र में शवों की तलाश के लिए रेस्क्यू टीम को लगाया गया है। उधर बचाव टीमों ने मृतकों के शरीरों के हिस्से बरामद किए हैं, जिन्हें 24 बैगों में रखा गया है। पुलिस ने कहा कि इन बैगों को दुर्घटनास्थल से पास के ही स्थानीय अस्पताल ले जाया गया है, जहां इनका पोस्टमार्टम किया जाएगा। विमान हादसे में मारे गए यात्रियों की शिनाख्त के लिए 132 परिवारों से डीएनए के नमूने लिए गए हैं

ट्रेंडिंग वीडियो