बलूचिस्तान: गैस लीकेज के कारण कोयला खदान में भयंकर विस्फोट, चार मजदूरों की दर्दनाक मौत

बलूचिस्तान: गैस लीकेज के कारण कोयला खदान में भयंकर विस्फोट, चार मजदूरों की दर्दनाक मौत

Shweta Singh | Publish: Jan, 03 2019 12:11:36 PM (IST) एशिया

ये घटना क्वेटा से 200 किलोमीटर पश्चिम में चामलांग इलाके के एक खदान की है।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के बलूचिस्तान से एक बड़े हादसे की जानकारी मिल रही है। दरअसल वहां के एक कोयला खदान में बुधवार को एक भयंकर गैस विस्फोट हुआ, जिसमें चार मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। इसके साथ ही एक अन्य मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया। इस बारे में वहां के पुलिस प्रवक्ता अब्दुल रज्जाक ने जानकारी दी।

खदान में गैस जमा होने के कारण विस्फोट

रज्जाक ने एक समाचार एजेंसी को जारी किए बयान में बताया कि ये घटना क्वेटा से 200 किलोमीटर पश्चिम में चामलांग इलाके के एक खदान की है। उन्होंने बताया कि खदान में गैस जमा होने के कारण बुधवार सुबह विस्फोट हो गया। इसमें मारे गए मजदूरों के शव निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। पुुलिस के मुताबिक इनके शव खदान से सैकड़ों मीटर नीचे से बरामद हुए जहां से वे कोयला निकाल रहे थे।

एक की हालत गंभीर

जानकारी के मुताबिक घटनास्थल से एक व्यक्ति को बचा लिया गया। फिलहाल उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि चारों मजदूर अफगानी नागरिक थे और उनमें से दो सगे भाई थे।

मेघालय में भी खदान में फंसे हैं 15 मजदूर

गौरतलब है कि खदानों में सुरक्षा की खराब स्थिति के कारण पाकिस्तान में लगातार ऐसे दुर्घटनाएं सामने आ रही हैं। यही नहीं भारत में भी इन्हीं कारणों से ऐसी घटनाएं आम हो रही हैं। हाल ही में भारत के मेघालय लसे भी ऐसी ही घटना सामने आई है। यहां पिछले दो हफ्तों से एक अवैध कोयला खदान में 15 मजदूर फंसे हुए हैं। इनके सर्च ऑपरेशन के लिए एनडीआरएफ की भी सहायता ली गई, लेकिन इसका भी कोई फायदा नहीं हुआ। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट घालय में पानी भरे खदान में फंसे खनिकों के बचाव के लिए पर्याप्त कर्मियों और उपकरण मुहैया कराने के मामले में दायर याचिका की सुनवाई करने वाला है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned