चीन: शंघाई में बहुमंजिली इमारत धराशायी, 5 की मौत

चीन: शंघाई में बहुमंजिली इमारत धराशायी, 5 की मौत

Siddharth Priyadarshi | Publish: May, 16 2019 01:35:58 PM (IST) | Updated: May, 17 2019 11:43:05 AM (IST) एशिया

  • चीन में जारी है हादसों का दौर
  • बीते दो महीने में चीन में हो चुकी हैं 17 बड़ी दुर्घटनाएं
  • चीन के बिल्डिंग कानूनों में स्पष्ट दिशा निर्देशों का अभाव

शंघाई। चीन में गुरुवार दोपहर एक बड़ा हादसा हुआ है। मध्य शंघाई के एक इलाके में पूर्वाह्न 11:00 बजे के आसपास एक बहुमंजिली इमरात गिरने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है, जबकि अभी भी करीब 20 लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। चीन में आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के अग्निशमन ब्यूरो ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस बात की जानकारी दी है।

ट्रेड वॉर के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लगाई इमरजेंसी, कहा- विदेशी कंपनियों से अमरीका को खतरा

बहुमंजिली इमारत गिरी

अधिकारियों ने कहा है कि गुरुवार 16 मई को शंघाई में एक कार डीलरशिप की इमारत की छत गिरने के बाद पांच लोगों की मौत हो गई है, जबकि करीब 20 लोग अभी भी मलबे में फंसे हैं। बताया जा रहा है कि यह बिल्डिंग नवीकरण के दौर से गुजर रही थी। बचाव कर्मियों ने 11 अन्य लोगों को सफलतापूर्वक बचा लिया। चीन के आपातकालीन मंत्रालय ने कहा है कि बचावकर्मी मलबे में फंसे लोगों को सकुशल बाहर निकालने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। अग्नि शमन ब्यूरो की ट्विटर पोस्टिंग में मलबे के ढेर, गिरे कंक्रीट के खंभों और टूटे हुए लकड़ी के बीमों को देखा जा सकता है। घटना में चोटिल कर्मियों को खून से लथपथ देखा जा सकता था।

पहले अधिकारियों को दिया इराक छोड़ने का आदेश, अब विवाद बढ़ने पर अमरीका ने दी सफाई

कैसे हुआ हादसा

एक स्थानीय निवासी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि वह एक झपकी ले रही थी जब उसका बिस्तर अचानक हिलने लगा जैसे भूकंप में। फिर एक जोरदार धमाके की साथ बगल की इमरात गिर गई। महिला ने कहा, "मुझे लगा कि यह एक विस्फोट था।" अधिकारियों ने कहा कि दुर्घटना के तुरंत बाद क्षेत्र को सील कर दिया गया। बताया जा रहा है कि यह एक औद्योगिक इमारत थी। इमरात गिरने की बाद टूटे बिजली की तारों की चलते मलबे में करंट फैल गया।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned