scriptभारत-स्वीडन में छोटे उद्योगों के क्षेत्र में सहमति पत्र को मंजूरी | Cabinet approves agreement between India-Sweden to promote cooperation in the MSME sector | Patrika News
एशिया

भारत-स्वीडन में छोटे उद्योगों के क्षेत्र में सहमति पत्र को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और स्वीडन के बीच छोटे उद्योगों (एमएसएमई) के
क्षेत्र में सहयोग के सहमति पत्र को मंजूरी दे दी है

May 30, 2015 / 05:08 pm

सुभेश शर्मा

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और स्वीडन के बीच छोटे उद्योगों (एमएसएमई) के क्षेत्र में सहयोग के सहमति पत्र को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीडन के साथ सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग क्षेत्र में सहयोग करने से संंबंधित एक सहमति पत्र का अनुमोदन किया गया। सहमति पत्र के अनुसार दोनों देश सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग क्षेत्र में सहयोग करेंगे।

इससे दोनों देशों के एमएसएमई क्षेत्र को एक दूसरे के भौगोलक क्षेत्र में सहयोग मिलेगा। दोनों देशों के छोटे कारोबारी एक दूसरे के बाजार प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर सकेंगे। सहमति पत्र में यह भी प्रावधान है कि दोनों देशों के कारोबारी एक दूसरे के क्षेत्र में प्रदर्शनी आदि में हिस्सा ले सकेंगे और व्यावसायिक समझौते भी कर सकेंगे। इस तरह के सहमति पत्र 17 अन्य देशों ट्यूनीशिया, रोमानिया, रवांडा, मैक्सिको, उज्बेकिस्तान, लेसोथो, श्रीलंका, अल्जीरिया, सूडान, कोट डि आईवरी, मिस्त्र, बोत्सवाना, दक्षिण कोरिया, मोजाम्बिक, इंडोनेशिया, वियतनाम और मारीशस के साथ भी किए गए हैं।

Home / world / Asia / भारत-स्वीडन में छोटे उद्योगों के क्षेत्र में सहमति पत्र को मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो